15 जनवरी से महामुंबई कबड्डी लीग

कबड्डी के कारण ही गली-मुहल्लों की असल मराठी कबड्डी लोकप्रिय ही नहीं ग्लैमरस भी बन गई। एशियाई खेलों के कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुकी कबड्डी प्रो. कबड्डी के कारण सही मायनों में अंतर्र्राष्ट्रीय हो गई। गल्ली-मुहल्लों में खेली जाने वाली अपनी यह कबड्डी अंतर्राष्ट्रीय हो गई। कबड्डी की काशी कही जानेवाली मुंबई में नये साल पर महामुंबई कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

आनेवाले 15 से 21 जनवरी के दौरान अभिनव कला क्रीड़ा अकादमी और ओएच मीडिया की ओर से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। कांदिवली के चारकोप स्थित विशाल सह्याद्रि क्रीड़ा नगरी में इस कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। महाराष्ट्र राज्य कबड्डी संगठन और मुंबई उपनगर कबड्डी के सहयोग से इस स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है।

अभिनव कला क्रीड़ा अकादमी के अध्यक्ष का कहना है की देश में सबसे ज्यादा कबड्डी महाराष्ट्र में खेली जाती है बावजूद इसके महाराष्ट्र के ही खिलाड़ी कबड्डी में सबसे पीछें है। महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को यही प्लेटफॉर्म देने के लिए महामुंबई कबड्डी का आयोजन किया जा रहा है।

1200 खिलाडिय़ों में से होगा टीम का चयन

महामुंबई कबड्डी के छह टीमों का चयन 1200 खिलाडिय़ों की प्रायोगिक प्रतियोगिता से की गई। इस प्रायोगिक प्रतियोगिता के लिए मुंंबई, उपनगर, ठाणे, नवी मुंबई से खिलाड़ी आए थे। इसमें से 100 खिलाडिय़ों का चयन किया गया है और अब इन्हीं में से 12 खिलाडिय़ों की छह टीम चुनी जाएगी और शेष खिलाडिय़ों को आरक्षित रखा जाएगा।

सात दिनों का अभ्यास शिविर

इस प्रतियोगिता की तैयारी के लिए सात दिनों का अभ्यास शिविर का आयोजन किया गया है और इस शिविर में खिलाडिय़ों का मार्गदर्शन करने के लिए कई कबड्डी दिग्गजों को आमंत्रित किया गया है।

विजेता टीम को एक लाख नकद पुरस्कार से गौरवान्वित किया जाएगा और उपविजेता टीम को 75 हजार रुपए का इनाम मिलेगा। इसी तरह प्रतियोगिता के सर्वोत्तम खिलाड़ी को बाइक से सम्मानित किया जाएगा।

प्रो. कबड्डी के प्रशिक्षकों को भी इस प्रतियोगिता में आमंत्रित किए जाने की जानकारी मोरे ने दी है। इस लीग को प्रो. कबड्डी स्टार रोहित कुमार और सिनेस्टार सुनील बर्वे अंबेसेडर के रूप में मिले हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़