फेम इंडिया-इंडिया पोस्ट में सर्वे में महाराष्ट्र बीजेपी के 4 विधायक, MVA के एक भी विधायक नहीं

Photo credit: fame india
Photo credit: fame india

फेम इंडिया-एशिया पोस्ट (fame india-asia post) ने देश भर के विधायकों के बारे में सर्वे करवाया है और अपने क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले उम्दा 50 विधायकों को विभिन्न कैटगरी के तहत नॉमिनेट किया है। इस सूची में महाराष्ट्र (maharashtra) के 4 MLA शामिल हैं। मजे की बात यह है कि, MVA सरकार का कोई भी विधायक शामिल नहीं है, सभी बीजेपी (BJP) के विधायक हैं।

विधायक डॉ. भारती लवेकर के साथ पूरा साक्षात्कार देखने के लिए यहां क्लिक करें

फेम इंडिया (fame india) का लक्ष्य समाज के लिये बेहतर करने वालों को सामने लाना और उन्हें प्रोत्साहित करना है। पत्रिका का मानना है कि जो लोग कुछ अच्छा कार्य कर रहे हैं उन्हें सम्मानित करने से उनमें और बेहतर करने का हौसला जगता है और दायित्वबोध बढ़ता है। इसके अलावे उनके कार्यों से जन साधारण को समाज के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिलती है।

फेम इंडिया के मुताबिक, विधायक अपने-अपने राज्यों में लोकतंत्र की सबसे महत्त्वपूर्ण संस्था के प्रतिनिधि होते हैं। जन-साधारण से इनका सीधा जुड़ाव होता है और ये स्थानीय लोगों के हर सुख-दुख के भागीदार होते हैं।

इस वक्त देश में 4123 विधायक हैं जबकि देश की एक विधानसभा भंग है। साथ ही विभिन्न कारणों से 165 विधायकों की सीटें रिक्त पड़ी हैं। और इस सर्वे में कुल 3958 विधायको को शामिल किया गया था, जिसमें सर्वे एजेंसी ने 50 विभिन्न श्रेणियां यानी कैटेगरी निर्धारित की गई थी। 

ये सर्वे मुख्यतः तीन तरीके से किया गया जिनमें स्टेक होल्ड, ऑनलाइन और डाटा एनालिलिस प्रमुख हैं। ऑनलाइन सर्वे में कुल 1500 विधायकों का नाम सामने आया। इसके बाद इन नामों को स्टेक होल्ड सर्वे में डाला गया तो ऊपर के कुल 150 विधायकों को आखिरी राउंड के लिए चुना गया। इन सभी नामों को डाटा एनालिसिस के जरिये एक लिस्ट में डाला गया जहाँ उनके कार्यों का लेखा-जोखा, उनके द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों, विधेयकों और उनकी बहस में भागीदारी आदि का गहन अध्ययन किया गया। इसके पश्चात 50 प्रमुख उम्दा विधायकों की सूची तैयार हुई |

इस सर्वे में विधायकों का चयन उनकी लोकप्रियता, कार्यशैली, प्रतिबद्धता, समाजिक सरोकार, प्रभाव, जनता से जुड़ाव, जनहित के कार्य, छवि के साथ ही शून्यकाल, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, प्रस्तुत विधेयक, बहस, विधानसभा में उपस्थिति, विधायक निधि के खर्च आदि के विश्लेषणात्मक रिपोर्ट के परिणामों को शामिल कर किया गया।  विधानसभा से उपलब्ध डाटा, लोगों की राय, मीडिया रिपोर्ट, सोशल मीडिया एक्टिविटी सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रबुद्ध लोगों की राय उपरोक्त सर्वे में शामिल किया गया।

हालांकि इस सर्वे से मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों को बाहर रखा गया है। 

फेम इंडिया - एशिया पोस्ट की "50 उम्दा विधायक सर्वे" 2020 में महाराष्ट्र के जिन 4 विधायकों को शामिल किया गया है, उनके नाम इस प्रकार हैं।

प्रेरक - सुधीर मुंगटीवार, (बल्लारपुर विधानसभा, महाराष्ट्र) 

उत्कृष्ट - आशीष शेलार, (बांद्रा वेस्ट विधानसभा, मुम्बई, महाराष्ट्र) 

दूरदर्शी - डॉ. भारती लवेकर, ( वर्सोवा विधानसभा, मुंबई)

भविष्यवादी - देवयानी फरांदे, (नासिक विधानसभा , महाराष्ट्र) 

अगली खबर
अन्य न्यूज़