महाराष्ट्र में 50,000 उद्योगों को संचालित करने की अनुमति दी गई है: सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार रात को बताया कि राज्य में 50,000 उद्योगों को संचालित करने की अनुमति दी गई है और लगभग पांच लाख श्रमिकों ने वहां काम नहीं किया है।नए व्यवसाय के अवसरों के बारे में बोलते हुए, उद्धव ठाकरे ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि 40,000 एकड़ भूमि नए व्यवसाय और कंपनियों के लिए तैयार है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा “हम हरित उद्योगों ’को बढ़ावा देने का इरादा रखते हैं और उन्हें महाराष्ट्र में अनुमति प्रदान करेंगे।  हम लोगों को राज्य में अवसर लाने के लिए आमंत्रित करते हैं।  हम इस तरह के उद्योगों के लिए अपना परिचालन शुरू करने के लिए कोई शर्त नहीं रखेंगे और भूमि उन्हें पट्टे के आधार पर उपलब्ध होगी, ”

ठाकरे ने कहा कि चूंकि प्रवासी कामगार और मजदूर तालाबंदी के कारण राज्य छोड़ रहे हैं, इसलिए महाराष्ट्र के लोगों को हरे क्षेत्रों में शामिल होना चाहिए और कार्यबल की कमी की भरपाई करनी चाहिए।हम ’हरित उद्योगों’ को बढ़ावा देने का इरादा रखते हैं और उन्हें महाराष्ट्र में अनुमति प्रदान करेंगे।  हम लोगों को राज्य में अवसर लाने के लिए आमंत्रित करते हैं।  हम ऐसे उद्योगों के लिए अपना परिचालन शुरू करने के लिए कोई शर्त नहीं रखेंगे और भूमि उन्हें पट्टे के आधार पर उपलब्ध होगी,

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 14 जिलों को लाल क्षेत्र के रूप में, 16 को नारंगी क्षेत्र के रूप में और छह को महाराष्ट्र में हरे क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया है।  इससे पहले, महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री ने कहा है कि उद्योगों को लाल क्षेत्रों में अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि राज्य सरकार समान जोखिम नहीं उठा सकती है। 17 मई को, केंद्र ने कोरोनावायरस या COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया।  भारत में मामले एक लाख के करीब हैं और बढ़कर 96,169 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 3,025 है।  महाराष्ट्र सरकार ने भी 31 मई तक तालाबंदी को आगे बढ़ा दिया।

18 मई की सुबह, महाराष्ट्र में COVID-19 मामलों की संख्या बढ़कर 33,053 हो गई है और मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,198 हो गई है।  मुंबई ने 20,105 मामलों के साथ 20,000 का आंकड़ा पार कर लिया है और शहर में मरने वालों की संख्या बढ़कर 734 हो गई है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़