भाजपा विधायक ने मुंबई पुलिस के नए आर्डर को बॉम्बे HC में चुनौती दी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने मुंबई पुलिस द्वारा पारित 23 मई के संवैधानिक वैधता को चुनौती देने के लिए बॉम्बे उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।  आदेश "गलत सूचना" और "सरकार के प्रति अविश्वास को भड़काने" के लिए सोशल मीडिया समूहों के प्रशासकों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई बताता है।

आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत आदेश नागरिकों को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर गलत सूचना फैलाने से रोकता है जो सरकारी अधिकारियों के खिलाफ आतंक, भ्रम और अविश्वास का कारण बन सकता है।  आदेश में आगे कहा गया है कि अपमानजनक संदेश फैलाने वालों और एक विशेष समुदाय के प्रति भेदभाव करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

दक्षिण मुंबई के भाजपा विधायक मंगल प्रताप लोढ़ा ने मंगलवार को एक याचिका दायर की और आदेश को रद्द करने के लिए निर्देश मांगे।  याचिका में कहा गया था कि आदेश अस्पष्ट और संविधान के खिलाफ था।  इसके कार्यान्वयन पर अधिकारियों के लिए कोई दिशा-निर्देश नहीं हैं और यह बोलने की स्वतंत्रता पर एक कठोर प्रभाव है।

भाजपा विधायक ने कहा कि यह आदेश वस्तुनिष्ठ तथ्यों पर आधारित नहीं था और इसमें राज्य सरकार की COVID-19 संकट को शामिल करने की अक्षमता दिखाई गई थी।  किसी ऐसे व्यक्ति को दंडित करने के लिए स्पष्ट रूप से मनमाना था जो विपरीत विचार रखता हो या सरकार या अधिकारियों के प्रति आलोचनात्मक हो।

 यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (क) (बोलने की स्वतंत्रता), अनुच्छेद 14 (समानता) और अनुच्छेद 21 (जीवन के अधिकार) का उल्लंघन था, याचिका में कहा गया है कि लगाए गए प्रतिबंध ठीक से नहीं हैं  परिभाषित और निर्दोष व्यक्तियों को आपराधिक मामलों में पकड़ा जा सकता है

लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपनी राय और विचार व्यक्त करना शुरू कर दिया है और निर्दोष व्यक्तियों को आपराधिक मामलों के तहत इस आधार पर बुक किया जा सकता है कि सरकार या अधिकारियों की आलोचना सरकार के खिलाफ अविश्वास पैदा करने के लिए होती है '।

अगली खबर
अन्य न्यूज़