महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल का फॉर्मुला तय, जल्द होगी घोषणा

राज्य मंत्रिमंडल (Maharashtra cabinet)  का बहुप्रतीक्षित विस्तार आषाढ़ी एकादशी के बाद ही होगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे(eknath shinde)  ने इसकी जानकारी दी। मुख्यमंत्री बनने के बाद एकनाथ शिंदे ने दिल्ली में जाकर गृहमंत्री अमित शाह (amit shah) , रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। इस मौके पर एकनाथ शिंदे के अलावा  राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी उनके साथ थे।  

एकनाथ शिंदे ने कहा की " महाराष्ट्र में कैबिनेत का विस्तार  12 या 13 जुलाई को होगा, भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार को ढाई साल पहले जो सरकार बनानी चाहिए थी, वह अब हमने कर दिया है। हमारी जिम्मेदारी बढ़ गई है, 5 साल जिन्होंने बहुत अच्छा काम किया। मध्यकाल में किसानों और जनता के हित में किया गया कार्य टूट गया, हम इसे फिर से आगे बढ़ाएंगे"

क्या रहेगा मंत्रिमडल का फॉर्मुला

शिंदे और फडणवीस मंत्री पद के लिए प्रदर्शन फार्मूले का इस्तेमाल करने पर सहमत हो गए हैं। सूत्रों के अनुसार विभागीय मानदण्डों के साथ मंत्री के रूप में कार्य के दायरे को देखते हुए कैबिनेट में जगह दी जाएगी। ढाई साल में लोकसभा चुनाव आ रहे हैं। इसके छह महीने बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इसलिए कम समय में मंत्रियों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शहरी विकास विभाग और सामान्य प्रशासन को बनाए रखने की संभावना है। महाविकास अघाड़ी सरकार में कांग्रेस और राकांपा के ज्यादातर खाते भाजपा के खाते में जाने की संभावना है। शिवसेना के खाते शिंदे समूह के पास रहेंगे। शिंदे गुट को कुल 12 से 14 कैबिनेट मंत्री पद मिलेंगे और भाजपा के पास शेष मंत्री पद होंगे।

बीजेपी को मिल सकते है अहम मंत्रालय 

भाजपा के पास आवास, वित्त योजना, राजस्व, सार्वजनिक कार्य, ऊर्जा, जल संसाधन, आवास, कानून और न्याय जैसे महत्वपूर्ण खाते होने की संभावना है। शिंदे समूह के पास शहरी विकास, सामान्य प्रशासन, एमएसआरडीसी, उद्योग, कृषि, शिक्षा, उच्च तकनीकी शिक्षा, समाज कल्याण, जल संरक्षण, जल आपूर्ति, पर्यावरण सहित कुछ महत्वपूर्ण खाते होंगे।

यह भी पढ़ेमहाराष्ट्र- 53 विधायको को नोटिस

अगली खबर
अन्य न्यूज़