दलितों को झटका देते हुए मुख्यमंत्री ने संभाजी भिड़े को दी क्लीन चीट

जहां एक तरफ भीमा कोरेगांव हिंसा के तथाकथित आरोपी संभाजी भिड़े को गिरफ्तार करने के लिए सोमवार को दलित लोगों ने आजाद मैदान में यलगार मोर्चा निकाला और फडणवीस सरकार को जल्द से जल्द संभाजी भिड़े को गिरफ्तार करने की मांग की तो वहीं, मंगलवार को सीएम ने यह कह कर दलित संगठनों को झटका दिया है कि भिड़े के खिलाफ कोई सबूत नहीं है इसीलिए उन्हें क्लिन चीट दे दी गयी है।

क्या कहा मुख्यमंत्री ने?

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि 1 जनवरी 2018 को पुणे के भीमा कोरेगांव में दलितों पर जो हमले हुए तह उस संदर्भ में एक महिला ने संभाजी भिड़े के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। दलितों के हमले के पीछे संभाजी भिड़े को बताया गया था, लेकिन जब पुलिस ने मामले की जांच की तो उस हमले में संभाजी का हाथ होने का कोई सबूत नहीं मिला। उस घटना से भिड़े का कोई संबंध नहीं है।

भिड़े का कोई हाथ नहीं  

फडणवीस ने आगे कहा कि सोमवार को प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व में जो शिष्टमंडल मिला था उन्हें भी हमने यह बात बताई।उसके बाद प्रकाश अंबेडकर ने एक फेसबुक पोस्ट दिखाया जिसमें आपत्तिजनक बातें लिखी हुयीं थीं। फडणवीस में मुताबिक उस फेसबुक पोस्ट की जांच की जाएगी और एक हफ्ते में उसकी रिपोर्ट सामें आएगी। सूत्रों के मुताबिक जिस फेसबुक पोस्ट का मुख्यमत्री जिक्र कर रहे थे उसे संभाजी भिड़े के किसी ख़ास आदमी ने पोस्ट किया था।

विधानसभा भवन में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा दिया गया यह बयान भ्रामक है। संभाजी भिड़े ने खुद उतर कर हिंसा नहीं की थी लेकिन उस हिंसा के पीछे उन्हीं की भूमिका थी। उसी आधार पर हम भिड़े की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। सरकार को भिड़े को गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश करना चाहिए। कोर्ट का जो निर्णय होगा वो हमें मान्य होगा।

- प्रकाश आंबेडकर, अध्यक्ष, भारिप

अगली खबर
अन्य न्यूज़