बीएमसी में विरोधी पक्षनेता पद पर कांग्रेस के रवि राजा

मुंबई महापालिका में विरोधी पक्ष नेता पद पर कांग्रेस के नगरसेवक रवि राजा को चुना गया है। महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर ने उनके नाम की घोषणा की। जिसके साथ ही विरोधी पक्ष नेता के नाम पर जारी संशय खत्म हो गया है।

महापालिका सभागृह में दूसरे नंबर की पार्टी होने वाली भाजपा ने सत्ता पक्ष के साथ गठबंधन करके विपक्ष में बैठने की भूमिका से इनकार कर दिया। भाजपा ने तटस्थ रहते हुए पारदर्शक के रुप में काम करने की बात कही। जिसके बाद विपक्ष के नेता के लिए कांग्रेस की दावेदारी मजबूत हो गई, क्योंकि तीसरे नंबर की पार्टी कांग्रेस है। जिसके बाद कांग्रेस के गट नेता रवि राजा को नेता विपक्ष चुने जाने की घोषणा महापौर ने की।

विधि विभाग को दिए अभिप्राय में संसदीय नियम के अनुसार सभागृह में निर्णय लेने का अधिकार महापौर का है, जिसके मुताबिक दूसरे नंबर पर रहने वाली पार्टी के नेता का विरोधी पक्ष की कुर्सी मिलती है। लेकिन भाजपा के इस पद को स्वीकार नहीं किए जाने से तीसरे स्थान पर रही पार्टी को इस पद के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। विधि विशेषज्ञों के अभिप्रायानुसार, भाजपा ने विरोधी पक्ष नेता पद स्वीकार नहीं किया, जिसपर रवि राजा को महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर ने विरोधी पक्ष नेता पद पर चुना।

रवि राजा 2002-2007,2007-2012 और मार्च 2017 में तीसरी बार नगरसेवक बनें। 2002 से बेस्ट समिति में सदस्य चुने गए। विरोधी पक्ष नेता चुने जाने पर रवि राजा ने कहा कि विरोधी पक्ष का काम भ्रष्टाचार व घोटालों को सामने लाना है। कर का दस फीसदी राजस्व में जमा नहीं किया जाता, जो अधिकारियों के हिस्से में जाता है। कांग्रेस ने भांडुप में नगरसेविका प्रमिला पाटील द्वारा कर चोरी करने वाले 7 ट्रक पकडे, जिससे जाहिर होता है कि कांग्रेस पारदर्शकता का काम कर रही है, लेकिन भाजपा क्या कर रही है। वहीं भाजपा के गटनेता मनोज कोटक ने कहा कि अगर विपक्ष ने अपना काम नहीं किया तो हम पीछे नहीं रहेंगे।

      अबतक बनें विरोधी पक्ष नेता -


  • 2000-2003 खान बस्तीवाला
  • 2003-2004 गुणवंत शेठ
  • 2004- 2012 राजहंस सिंह
  • 2012-2013 न्यानराज निकम
  • 2013-2016 बाळा आंबेरकर
  • 2016-2017 प्रवीण छेडा
अगली खबर
अन्य न्यूज़