यशवंत सिन्हा CAA के खिलाफ मुंबई से दिल्ली तक करेंगे 'गांधी शांति यात्रा'

देश भर में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के खिलाफ 9 जनवरी से लेकर 30 जनवरी तक मुंबई से दिल्ली तक 'गांधी शांति यात्रा’ शुरू करेंगे।

21 दिनों तक चलने वाली यह 'यात्रा' पूरी तरह से शांतिपूर्ण होगी। यह 'यात्रा' 9 जनवरी को मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से शुरू होगी जो 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के दिन दिल्ली के राजघाट पर समाप्त होगा।

शनिवार को मुंबई प्रेस क्लब में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यशवंत सिन्हा ने CAA की आलोचना किया, और उन्होंने इस कानून को देश के सामाजिक ताना-बाना के लिए खतरा बताया।

सिन्हा ने कहा कि CAA भारतीय संविधान की मूल संरचना के खिलाफ है, जबकि सरकार यह बताने की कोशिश कर रही है कि केवल मुस्लिम इसके खिलाफ हैं। उन्होंने आगे कहा, गांधी शांति यात्रा का आयोजन हमारे संविधान को बचाने के लिए किया जा रहा है, जो नागरिकों के साथ भेदभाव नहीं करता है।

सिन्हा ने बताया कि, इस 'यात्रा' में कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा सहित अन्य पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। यह 'यात्रा' पुणे, नासिक, सूरत, साबरमती, पोरबंदर, भरतपुर, जयपुर, आगरा और अलीगढ़ से होते हुए दिल्ली तक जाएगी।

आपको बता दें कि इस समय देश भर में CAA, NRC और NPR का विरोध किया जा रहा है। रविवार को जामिया में फिर से हुई हिंसक घटना के बाद एक बार फिर से देश का माहौल गरमा गया है। कुछ नकाबपोशों ने इस कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे टीचरों और कई छात्रों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया। आरोप है कि यह हमला बीजेपी के छात्र संगठन ABVP ने किया है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़