जया बच्चन को राज्यसभा भेजेगी समाजवादी पार्टी!

  • मुंबई लाइव टीम & मुंबई लाइव नेटवर्क
  • राजनीति

समाजवादी पार्टी एक बार फिर से जया बच्चन को राज्यसभा भेजेगी। पार्टी ने इसके लिए नरेश अग्रवाल का टिकट काट दिया है। नरेश अग्रवाल का टिकट कटने के बाद जया बच्चन राज्य सभा में इकलौती सपा सांसद होंगी। 3 अप्रैल को जया बच्चन की राज्यसभा सदस्यता समाप्त हो जाएगी।

चौथी बार बनेगी राज्यसभा सांसद

जया बच्चन पहली बार 2004 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर ऊपरी सदन के लिए चुनी गई थी। वह 2012 में राज्यसभा सदस्य के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित हुए थे। अब अगर वह इस बार भी राज्यसभा का चुनाव जीतती है तो यह चौथा बार होगा जब वह राज्यसभा सांसद बनेगी।

क्या है राज्यसभा का गणित

राज्‍यसभा की एक सीट जीतने के लिए 36.36 वोट चाहिए। समाजवादी पार्टी के पास 47 वोट हैं, यानी जीत से 10.64 वोट ज्‍यादा। वहीं सपा ने बसपा को समर्थन देने का ऐलान किया गया था जिसके बाद बीएसपी के पास 19 वोट हैं। यानी जीत से 17.36 वोट कम। समाजवादी पार्टी बीएसपी को 10.64 वोट देगी और कांग्रेस को पास 7 हैं। इस तरह बीएसपी राज्‍यसभा की एक सीट जीत जाएगी।

कब होंगे चुनाव

नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च तय की गई है. वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. मतदान 23 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी.

अगली खबर
अन्य न्यूज़