मुंबई में हुई बंपर वोटिंग, टूट गया 30 साल पुराना रिकॉर्ड

इस बार के लोकसभा चुनाव में मुंबई ने इतिहास रच दिया। इस बार मुंबई की सभी लोकसभा की 6 सीटों पर 55.11 प्रतिशत वोटिंग हुई, वह भी तब जब मुंबई में काफी गर्मी और उमस महसूस की जा रही है। मुंबई जैसे शहर में अकसर यह देखने को कम ही मिलता है। लेकिन इस बार युवाओं सहित बुजुर्गों तक में मतदान के लिए काफी जोश दिखाया और वोटिंग करके  30 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ दिया।

गर्मी और उमस रही बेअसर 

मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक था। इस बार लोग सुबह 7 बजे ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गये। 7:30 बजे तक मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें दिखाई देने लगी। भीड़ के कारण वोट देने में लोगों को डेढ़ से 2 घंटे लग रहे थे। यही नहीं अकसर पॉश इलाकों में लोग वोट देने के लिए घरों से कम ही बाहर निकलते हैं। लेकिन इन इलाकों में भी लोग सुबह 7 बजे घर से निकल गये और 10-11 बजे तक मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ दिखी। हालांकि यह भीड़ दोपहर के समय काफी कम हो गयी थी लेकिन शाम के समय कुछ मतदान केंद्रों पर ही हलकी-फुलकी भीड़ दिखी।

वीकेंड हुए कैंसिल 

इस बार वोट देने के लिए लोगों ने अपने वीकेंड भी कैंसिल कर दिया। मुंबई में वोट सोमवार यानी 29 अप्रैल को पड़े। सोमवार के पहले शनिवार और रविवार को यानी वीकेंड पर लोग छुट्टियाँ मनाने बाहर चले जाते हैं। इसका मतलब लोगों को शनिवार, रविवार की छुट्टी के साथ साथ वोट वाले दिन की भी छुट्टी मिल रही थी। और 30 अप्रैल को छोड़कर 1 मई के दिन महाराष्ट्र दिवस की फिर से छुट्टी, तो लोगों को एक साथ 5 दिन की छुट्टी मिल रही थी। लेकिन जिस तरह से वोटिंग का प्रतिशत बढ़ा है उसे देखकर तो यही लगता है कि लोगों ने शनिवार और रविवार को छुट्टी मना कर वापस अपने घर आ गये।

फर्स्ट टाइम वोटर भी उत्साहित

इसके अलावा जिन घरों के बच्चे 18 साल के हो गये थे उन बच्चों को भी उनके घर वालों ने वोट दिलाने के लिए मतदान केंद्रों पर लाया था। आपको बता दे कि इसके पहले साल 1989 में 57.7 प्रतिशत और मतदान हुआ था। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़