लोकसभा चुनाव 2019: नामांकन प्रर्किया आज से शुरू

लोकसभा चुनाव की उम्मीदवारी के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। पहले चरण के मतदान के लिए देश के 20 राज्यों के 91 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। साथ ही राज्य के सात मतदार संघ के लिए उम्मीदवारी के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

गौतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरण में सम्पन्न होंगे, जबकि महाराष्ट्र में चार चरण में चुनाव सम्पन्न हो जाएंगे। आने वाले 11 अप्रैल से पहले चरण का चुनाव शुरू हो जाएगा। जिसके लिए देश के 91 मतदार संघ में चुनाव प्रर्किया की अधिसूचना जारी की गयी है। साथ ही सोमवार 18 मार्च से लेकर 25 मार्च तक उम्मीदवारी के लिए आवेदन भरने का समय निश्चित किया गया है, जबकि 26 मार्च के दिन सभी आवेदनों का निरीक्षण किया जायेगा। और 28 मार्च तक कोई भी उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकता है।

महाराष्ट्र में पहले चरण का चुनाव यानी 11 अप्रैल को विदर्भ के सात निर्वाचन क्षेत्रों नागपूर, वर्धा, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर, चंद्रपूर, यवतमाळ और वाशिम में होंगे। रामटेक, यवतमाल- वाशिम सीट शिवसेना के पास है बाकि अन्य पांच सीट बीजेपी के पास हैं। जबकि आघाड़ी में इस बात भंडारा-गोंदिया की सीट एनसीपी ने ली है बाकी पर कांग्रेस लड़ रही है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़