Maharashtra Assembly Election 2019 Result Live : कौन सी पार्टी मनाएगी दिवाली, किसका निकलेगा दिवाला, जानें पल पल का अपडेट यहाँ

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर यानी आज घोषित होंगे, इसके साथ ही हरियाणा में हुए असेंबली इलेक्शन के नतीजे भी आज ही जारी किये जायेंगे। इन दोनों ही राज्यों में 21 अक्टूबर को चुनाव हुए थे। महाराष्ट्र के कुल  288 सीटों और सातारा की एक लोकसभा सीट पर चुनाव हुए थे। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी।  दोपहर 12 बजे तक यह तस्वीर साफ होने लगेगी कि इन दोनों राज्यों में बीजेपी दूसरी बार सत्ता में आएगी या नहीं। 

बता दें कि 21 अक्टूबर को हुए मतदान में शाम छह बजे तक महाराष्ट्र 60.5 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि पिछली बार यह आंकडा 63.08 प्रतिशत था।

अगर चुनाव की बात करें तो इस बार बीजेपी और शिवसेना सहित आरपीआई और शिव संग्राम पार्टी साथ मिल कर चुनाव लड़ी थीं जबकि कांग्रेस और एनसीपी सहित समाजवादी पार्टी ने साथ मिल कर चुनाव लड़ा है। लोकसभा चुनावों में जहाँ वंचित विकास आघाड़ी और MIM  साथ मिलकर चुनाव लड़े थे तो वहीँ इस बार इन दोनों पार्टियों की राहें जुदा हैं। 

रिजल्ट को लेकर तमाम सर्वे और रुझानों के एग्जिट पोल में सभी ने बीजेपी और शिवसेना को 200 से अधिक सीटों पर जीत कर आने का दावा किया गया है तो वहीं कांग्रेस और एनसीपी को मात्र 85 से 90 सीटों पर सिमटते हुए बताया गया है।

मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी, दोपहर आते-आते यह साफ़ हो जायेगा कि कौन सी पार्टी दिवाली मनाएगी और किसका निकलेगा दिवाला? 

live परिणाम जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें:- 

 जानें परिणाम 

अगली खबर
अन्य न्यूज़