महाराष्ट्र के राज्यपाल ने महिलाओं और बाल कल्याण योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन का आह्वान किया

महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी(Bhagat singh koshyari)  ने मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार से महिलाओं और बच्चों के पोषण को साबित करने, कुपोषण को कम करने और महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य और केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी करने के लिए कहा।

योजनाओं को प्रभावी तरीके से करे लागू

राज्यपाल कोश्यारी राजभवन में राज्य सरकार के अधिकारियों से बात कर रहे थे और उनसे ऐसी योजनाओं की प्रभावी निगरानी के लिए फील्ड कार्यालयों का दौरा करने को कहा।  कुछ योजनाओं और कार्यक्रमों में एकीकृत बाल विकास सेवा (आईडीसीएस), इंदिरा गांधी मातृसहाययोग योजना (IGSMY) शामिल हैं।

महिला और बाल कल्याण विभाग, महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों ने महिलाओं और बच्चों के सशक्तीकरण के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आज राज्यपाल के समक्ष एक प्रस्तुति दी।बैठक के दौरान महिला एवं बाल कल्याण विभाग के सचिव इंदु कुंदन, बाल अधिकारों की सुरक्षा के लिए महाराष्ट्र राज्य आयोग की सचिव सीमा व्यास, आईसीडीएस प्रोजेक्ट की अध्यक्ष इंद्रा मालो और आयुक्त, महिला एवं बाल विकास हृषिकेश यशोद उपस्थित थे।

सोमवार को, राज्यपाल कोशियारी ने कहा कि वह अपने कार्यालयों का उपयोग द्विपक्षीय समस्याओं को हल करने और दोनों देशों - अफगानिस्तान और भारत के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विदेश मंत्रालय (MEA) के हस्तक्षेप की मांग करके करेंगे।

वह मुंबई में राजभवन में अफगानिस्तान की नई नियुक्त पहली महिला कौंसल जनरल जकिया वारडक से मिल रहे थे।  वर्दक ने महाराष्ट्र के राज्यपाल को बताया कि भारत और अफगानिस्तान के बीच चारबार बंदरगाह के खुलने से व्यापार बढ़ सकता है।

यह भी पढ़े- एक पार्टी ने सुशांत सिंह सुसाइड केस को अलग दिशा में ले जाने की कोशिश की- अनिल देशमुख

अगली खबर
अन्य न्यूज़