मराठा, कुनबी एक ही जाति -महाराष्ट्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट

महाराष्ट्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट (MSBCC) की रिपोर्ट में कहा गया है की मराठा और कुनबी समूह अलग-अलग जातियां नहीं हैं। आयोग का मानना है की मराठा और कुनबी अलग-अलग जातियां नहीं हैं, लेकिन वे एक और एक ही जाति हैं जो कुनबी हैं।

मराठा समुदाय को ओबीसी की सूची में शामिल होना चाहिए था

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुनबी और मराठा एक हैं और मराठा समुदाय को ओबीसी की सूची में शामिल होना चाहिए था। सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एम जी गायकवाड़ की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय आयोग ने नवंबर 2018 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी।रिपोर्ट में कहा गया है की कुनबी किसानों या कृषि में संलग्न लोगों की एक जाति है। मराठा एक अलग जाति नहीं है, खासकर जब कोई निश्चित स्रोत उपलब्ध नहीं है जो मराठों को एक जाति के रूप में परिभाषित करता है।

रिपोर्ट की प्रतियां मंगलवार को मराठा आरक्षण को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं को दी गईं। मामले की अगली सुनवाई छह फरवरी को होगी।न्यायमूर्ति रंजीत मोरे और न्यायमूर्ति भारती डांगरे ने सरकार की इस आशंका को दरकिनार कर दिया कि रिपोर्ट के कुछ अंशों से साम्प्रदायिक तनाव और कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो सकती है।

आपको बता दे की राज्य सरकार ने मराठा समुदाय को सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग के तहत नौकरियों और शिक्षा में 16% आरक्षण दिया है जिसे अदालत में चुनौती दी गई है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़