महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार: मुस्लिम, महिला और युवाओं को साधने की कोशिश

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार ने सोमवार को अपना पहला कैबिनेट विस्तार किया। इस कैबिनेट विस्तार में मुस्लिम, महिला और युवाओं को साधने की कोशिश की गयी है। उद्धव के मंत्रिमंडल में 36 नए मंत्रियों ने शपथ ली है, जिनमें एक उपमुख्यमंत्री, 26 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री शामिल हैं। कांग्रेस और एनसीपी ही नहीं बल्कि शिवसेना ने भी महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय के साथ-साथ महिला और युवाओं को भी अपने मंत्रिमंडल में जगह दी है।  

दिया सर्वधर्म समभाव का सन्देश 

महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के कुल छह मुस्लिम विधायक हैं, जिनमें से चार को उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में जगह मिली है। एनसीपी ने तो अपने दोनों मुस्लिम विधायकों को कैबिनेट मंत्री बनाया है तो कांग्रेस ने एक को कैबिनेट मंत्री बनाया है जबकि शिवसेना ने अपने एकलौते मुस्लिम विधायक को राज्यमंत्री बनाया है।

NCP के मुस्लिम नेता 

एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक अणु शक्ति नगर विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने हैं। उन्हें एनसीपी प्रमुख शरद पवार के करीबी नेता माना जाता है. वे पांचवी बार विधायक बने हैं।

एनसीपी के दिग्गज नेता हसन मुशर्रफ को उद्धव सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। हसन मुशर्रफ एनसीपी का मुस्लिम चेहरा माने जाते हैं। कोल्हापुर जिले की कागल विधानसभा सीट से विधायक चुनकर आए हैं।

कांग्रेस के मुस्लिम नेता 

मुंबई के मालाड मालवणी इलाके से चुन कर आए विधायक असलम शेख को कांग्रेस कोटे से मंत्री बनाया गया है। कांग्रेस से वह लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं। असलम कांग्रेस से मुस्लिम चेहरा माने जाते हैं।

शिव सेना ने भी मुस्लिम को बनाया मंत्री 

कांग्रेस-एनसीपी सरकार में पशुपालन मंत्री रह चुके अब्दुल सत्तार को शिव सेना कोटे से राज्य मंत्री बनाया गया है। अब्दुल सत्तार ने चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस का साथ छोड़कर शिवेसना का दामन थामा और पार्टी के एकलौते मुस्लिम विधायक चुनकर आए हैं, जिन्हें उद्धव ठाकरे ने अपनी कैबिनेट में जगह दी है। सत्तार औरंगाबाद जिले की सिल्लोड विधानसभा सीट से विधायक चुनकर आए हैं।

महिला चेहरा 

उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल में तीन महिलाएं भी हैं, हालांकि इन तीन महिलाओं में से शिव सेना के कोटे की एक भी नहीं हैं। इस कैबिनेट में जो तीन महिलाएं हैं उनके नाम कांग्रेस कोटे से यशोमति ठाकुर और वर्षा गायकवाड है जबकि एनसीपी की तरफ से एनसीपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुनील तटकरे की बेटी अदिति तटकरे शामिल हैं। यशोमति ठाकुर और वर्षा गायकवाड को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है जबकि अदिति को राज्यमंत्री बनाया गया है।

युवा चेहरा

इस मंत्रिमंडल में कई युवा चेहरे भी शामिल हैं। सबसे बड़ा युवा चेहरा आदित्य ठाकरे हैं जो अभी मात्र 29 साल के ही हैं, साथ ही ये  युवा सेना के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। आदित्य मुंबई की नाईट लाइफ को शुरू करने की पैरवी भी कर चुके हैं। युवाओं को इनसे काफी उम्मीद हैं

इसके अलावा अदिति तटकरे भी हैं, जो एनसीपी के सीनियर नेता सुनील तटकरे की बेटी हैं। अदिति काफी युवा हैं। ये पहली बार विधायक बनी हैं।

प्रजक्त तनपुरे भी ऐसे मंत्री बन गए हैं जो  युवा हैं। एनसीपी के नेता जयंत पाटिल के भांजे तनपुरे नगर के राहुरी विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कांग्रेस नेता पतंगराव कदम के बेटे विश्वजीत कदम भी इसी श्रेणी में आते हैं। सांगली से जितने वाले  विश्वजीत कदम पहली बार विधायकी जीते हैं और मंत्री भी बन गए हैं। युवाओं को इनसे काफी उम्मीद हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़