राज ठाकरे करेंगे कांग्रेस-एनसीपी का प्रचार, बीजेपी ने विवेक ओबेरॉय को बनाया स्टार प्रचारक

कहते हैं राजनीति जो न करवाए वह कम है...एक तरफ कांग्रेस राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना से गठबंधन करने से भी डरती है तो दूसरी तरफ कांग्रेस-एनसीपी ने राज ठाकरे को अपना स्टार प्रचारक बनाया है। इसका मतलब कांग्रेस और एनसीपी की रैली या सभा में राज ठाकरे इन पार्टियों के लिए वोट मांगते नजर आएंगे। राज ठाकरे ऐसा तब कर रहे हैं जब इस लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपना एक भी उम्मीदवार नहीं उतारा है।

शरद पवार की महत्वपूर्ण भूमिका

आपको बता दें कि हाल के दिनों में राज ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमों शरद पवार की नजदीकियां काफी बढ़ी हैं, दोनों एक साथ कई मौके पर देखे गये हैं और एक साथ मंच भी साझा कर चुके हैं। सूत्रों की मानें तो शरद पवार ने ही राज ठाकरे को स्‍टार प्रचारक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

एक तीर से कई निशाने 

हालांकि ऐसा करने से राज ठाकरे को क्या फायदा होगा? इस मुद्दे पर राजनीती के जानकार बताते हैं कि ऐसा करके राज ठाकरे लोगों के बीच अपनी उपस्थिति मजबूत ढंग से दर्ज कराएंगे साथ ही शिवसेना के मराठी वोटर्स भी कटेंगे। यही नहीं दूसरा कारण यह भी है कि इससे एनडीए विरोधी मोर्चे को मजबूती मिलेगी और एनी पार्टियों के पास भी सकारात्मक सन्देश जाएगा।

निरुपम का नहीं करेंगे प्रचार 

बताया जा रहा है की राज ठाकरे मुंबई में मिलिंद देवड़ा, प्रिया दत्‍त, उर्मिला मातोंडकर और संजय दीना पाटिल का प्रचार कर सकते हैं, जबकि वे उत्तर भारतीय नेता संजय निरुपम का चुनाव प्रचार नहीं करेंगे। ऐसा करने से कांग्रेस इसीलिए भी बच रही है क्योंकि उसे डर है कि राज ठाकरे के प्रचार में आने से उत्तर भारतीय वोटर्स नाराज हो जाएंगे। इसके अलावा राज ठाकरे मुंबई के बाहर सुशील कुमार शिंदे, शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, छगन भुजबल के भतीजे समीर भुजबल और अजित पवार के बेटे पार्थ पवार का भी प्रचार कर सकते हैं।

विवेक ओबेरॉय बने बीजेपी के स्टार प्रचारक 

बीजेपी ने गुजरात में लोकसभा, विधानसभा सहित जो उपचुनाव होंगे उनके लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 40 नाम हैं जिसमें नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, शिवराज सिंह चौहान, देवेंद्र फडणवीस, निर्मला सीतारमण, उमा भारती, स्मृति इरानी और मुख्तार अब्बास नकवी जैसे टॉप के नेता शामिल हैं। यही नहीं इस लिस्ट में 'पीएम नर्नेर मोदी' फिल्म में किरदार निभाने वाले बॉलिवुड स्टार विवेक ओबेरॉय को भी शामिल किया गया है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़