मनसे ने अब पश्चिम रेलवे से कहा- 'रेलवे में मराठी भाषा करो अनिवार्य'

ऑनलाइन शॉपिंग ऐप अमेजन (online shipping app amazon) के खिलाफ तोड़फोड़ करने के बाद अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (maharashtra navnirman sena) यानी मनसे (mns) ने मराठी मुद्दे को लेकर रेलवे को घेरना शुरू किया है। मनसे के रेलवे कामगार सेना की तरफ से मांग की गई है कि, पश्चिम रेलवे (western railway) के सभी विज्ञापनों और जीआर में मराठी भाषा को भी अनिवार्य किया जाए।

महाराष्ट्र नवनिर्माण की शाखा रेलवे कामगार सेना की ओर से पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक को एक पत्र लिखा गया है। इस पत्र में, एमएनएस (mns) ने मांग की है कि, पश्चिम रेलवे विभाग की तरफ से जितने भी जीआर (GR) अथवा विज्ञापन प्रकाशित किए जाते हैं, उसे मराठी भाषा में प्रकाशित नहीं किया जाता है। राज्य भाषा का उपयोग भी अनिवार्य है। लेकिन पश्चिम रेलवे प्रशासन द्वारा इसकी अनदेखी की जा रही है। महाराष्ट्र नवनिर्माण रेलवे कामगार सेना ने चेतावनी दी है कि जीआर, विज्ञापन और सोशल मीडिया में भी मराठी भाषा का उपयोग अनिवार्य किया जाना चाहिए, अन्यथा तीव्र आंदोलन किया जाएगा।

हालांकि इस बारे में पश्चिम रेलवे से जुड़े सूत्र ने बताया कि, मराठी भाषा का प्रयोग सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर पहले से ही किया जा रहा है, और जहाँ भी संभावना होगी तो मराठी भाषा को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़