जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मुंबई हो रही तैयार

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई जी-20 शिखर सम्मेलन( G20 sikhar sammelan)  में आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए कमर कस चुकी है। फिलहाल इसकी तैयारी जोरो से चल रही है।   भारत वर्ष 2023 के लिए G20 परिषद की अध्यक्षता कर रहा  है। इस मौके पर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई, नागपुर, पुणे और औरंगाबाद में विभिन्न सभाएं होंगी। 

 इसके तहत 12 से 16 दिसंबर 2022 तक विभिन्न देशों के प्रतिनिधि मुंबई आएंगे। इस पृष्ठभूमि में मुंबई में प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। रात के समय मरीन ड्राइव क्षेत्र टिमटिमाती रोशनी से जगमगा उठता है। इस क्षेत्र में यह कहते हुए संकेत हैं कि G20 सम्मेलन के लिए आने वाले प्रतिनिधियों का मुंबई में स्वागत है। 'वसुधैव कुटुम्बकम', 'एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य' के नारे जोर पकड़ रहे हैं। 

इन पटल पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, एलिफेंटा गुफा, फ्लोरा फाउंटेन, होटल ताज, बांद्रा-वर्ली सी लिंक, वारली शैली के चित्र आकर्षक रंगों में दिखाई देते हैं।

इसके अलावा भारत लोकतंत्र की मातृभूमि है। जी-20 शिखर सम्मेलन के मेजबान देश के रूप में बड़ी जिम्मेदारी- बड़ी महत्वाकांक्षा का नारा भी नागरिकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

यह भी पढ़ेबिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट के भी स्कूलों में मिलेगा एडमिशन - दीपक केसरकर

अगली खबर
अन्य न्यूज़