किसके सिर सजेगा महापौर का ताज?

  • सचिन धानजी & मुंबई लाइव टीम
  • राजनीति

मुंबई - मुंबई में मेयर पद के लिए शिवसेना और बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है, लेकिन अभी तक मेयर पद के लिए जरुरी आंकड़े दोनों ही पार्टियों के पास नजर नहीं आ रहे हैं। शिवसेना की ओर से महापौर पद के लिए वर्ली के विभागप्रमुख और नगरसेवक आशिष चेंबूरकर का नाम आगे आ रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आशिष चेंबूरकर के नाम पर शिवसेना पार्टी प्रमुख ने मुहर लगा दी है।
बीजेपी और शिवसेना दोनों अपना महापौर बनाने के लिए जुगाड़ के गणित में लगे हुए हैं। 4 बागी नगरसेवकों के शिवसेना में जुड़ने के बाद शिवसेना की संख्या 88 हो गई है। तो वहीं बीजेपी के पास 84 नगरसेवक हैं। चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी शिवसेना बीजेपी की ओर पैनी नजर बनाए बैठी है की बीजेपी किन नगरसेवकों को अपनी ओर खींचती है।


महापौर पद के लिए शनिवार शाम 6 बजे तक अर्ज स्वीकार किये जाएंगे। शिवसेना की ओर से महापौर पद के लिए उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। महापौरपद के लिए शिवसेना की ओर से सातमकर, आशिष चेंबूरकर,रमेश कोरगांवकर, विश्वनाथ महाडेश्वर, विशाखा राऊत, शुभदा गुडेकर, किशोरी पेडणेकर आदी के नामों की चर्चा थी। लेकिन एन मौके पर आशिष चेंबूरकर के नाम पर पार्टी में सहमती बनी। विभागप्रनुख होने के साथ उन्होने अपने इलाके में 16 में से 13 नगरसेवकों को जीताया। चेंबूरकर के साथ ही किशोरी पेडणेकर इस विभाग की महिला संघटक है । चेंबूरकर अहर महापौर बनते है तो एक बार फिर से वर्ली -लोअर परेल से महापौर मिलेगा।

कांग्रेस के उम्मीदवार विठ्ठल लोकरे
31 नगरसेवको के साथ कांग्रेस भी महापौर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी। शुरुआती दौर में कयास लगाए जा रहे थे की कांग्रेस शिवसेना को समर्थन दे सकती है। लेकिन महापौर के लिए उम्मीदवार खड़ा करने के बाद ये साफ हो गया की कांग्रेस शिवसेना को समर्थन नहीं देगी।
कांग्रेस की ओर से विठ्ठल लोकरे का नाम पार्टी ने आगे किया है। कांग्रेस के उम्मीदवार को एनसीपी का भी समर्थन मिल सकता है। एनसीपी मुंबई अध्यक्ष सचिन अहिप का कहना है की कांग्रेस के संजय निरुपम उनके संपर्क में है।

मनसे भी उतरेगी महापौर के चुनाव में

मनसे की ओर से मनसे के वरिष्ट नगरसेवक दिलीप लांडे का नाम महापौर पद के लिए पार्टी ने आगे किया है। मनसे नेता नितीन सरदेसाई ने बताया की वह चाहते है की बीएमसी में मराठी महापौर हो।

अगली खबर
अन्य न्यूज़