मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर बनेंगे केंद्र में मंत्री?

  • नितेश दूबे & मुंबई लाइव टीम
  • राजनीति

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर और मौजूदा दौर में बागपत से बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह को केंद्र सरकार मंत्रिमंडल में जगह दे सकती है। राजनीतिक गलियारों में सत्यपाल सिंह को केंद्रिय मंत्री बनाए जाने की चर्चा जोरो पर है।सत्यपाल सिंह 1980 में महाराष्ट्र कैडर से आईपीएस चुने गए। सत्यपाल का जन्म 1955 में बागपत में ही हुआ था। वह 23 अगस्त 2012 से 31 जनवरी 2014 तक मुंबई पुलिस कमिश्नर के पद पर भी थे।

2014 में उन्होने वीआरएस लेकर मेरठ की रैली में बीजेपी में शामिल हुए और बागपत से सांसद का चुनाव लड़ा। सत्यपाल सिंह ने दो किताबें भी लिखी हैं जिसमें से 'तलाश इंसान की' किताब का कई भाषा में अनुवाद भी हुआ है।

रसायन शास्त्र में स्नातकोत्तर

सत्यपाल सिंह ने दिगंबर जैन कॉलेज, बरौत से रसायन शास्त्र में स्नातकोत्तर किया है और दिल्ली विश्वविद्यालय से रसायन शास्त्र में एम फिल भी कर चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से एमबीए  भी किया है। लोक प्रशासन में एमए और नक्सलवाद में पीएचडी भी नागपुर विश्वविद्यालय से की है। सत्यपाल आईपीएस में शामिल होने के पहले एक वैज्ञानिक बनना चाहते थे।

अंडरवर्ल्ड पर कसा था शिकंजा

सत्यपाल सिंह की पहली पोस्टींग सहायक अधीक्षक पुलिस के तौर पर हुई थी। जिसके बाद वह बुलढाणा के पुलिस अधीक्षक बने। मुंबई पुलिस कमिश्नर बनने के पहले वह मुंबई क्राइम ब्रांच के संयुक्त आयुक्त पुलिस के रुप में काम कर रहे थे। क्राइम ब्रांच के प्रमुख के रुप में संगठित अपराध सिंडिकेट की कमर तोड़ने का अहम कार्य किया। 1990 के दशक में मुंबई में छोटा राजन, छोटा शकील और अरुण गवली गिरोह का आतंक था। सिंह ने विशेष पुलिस दस्ते का गठन किया और अंडरवर्ल्ड कि कमर तोड़ने का काम किया।

कैसे आए राजनीति में

31 जनवरी, 2014 को सत्यपाल सिंह ने पुलिस विभाग से अपना इस्तीफा सौंप दिया और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना यानी वीआरएस के लिए आवेदन किया। महाराष्ट्र सरकार ने उनके इस आवेदन को स्विकार कर लिया। अपना इस्तिफा स्वाकर होने के बाद उन्होने उत्तरप्रदेश के मेरठ में एक रैली में बीजेपी में प्रवेश किया। 2014 में ही लोकसभा चुनाव हुए थे, जिसमें बीजेपी ने सत्यपाल सिंह को उनके जन्मस्थल बागपत से ही उन्हे टिकट दिया। वह चुनाव जीत कर सांसद बन गये। सत्यपाल सिंह ने यह सीट 2,09,866 मतों से जीती । बागपत से 1989 से राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष अजित सिंह ने अपना कब्जा जमा रखा था।

नरेंद्र मोदी और सनी देओल ने किया था चुनावी प्रचार

बागपत से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़नेवाले सत्यपाल सिंह के प्रचार के लिए तत्कालिन बीजेपी के प्रधानमंत्री उम्मीदार और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे थे, साथ बी बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल भी लोगों से सत्यपाल सिंह को वोट देने की अपील की।

संसद में उठाते रहे है किसानो का मुद्दा

सासंद के तौर पर सत्यपाल सिंह की तस्वीर काफी साफ सुथरी है। संसद में उन्होने हमेशा से ही उत्तर प्रदेश के किसानो को हो रही समस्या की आवाज उठाई है। गन्ना किसानों को लेकर भी उन्होने सांसद में कई बार सवाल उठाए है।

योग से रहा हमेशा प्रेम

सिंह स्वास्थ्य, योग और शाकाहारी खाने को हमेशा से बढ़ावा देते आ रहे है। वह आध्यात्मिकता, धार्मिक उग्रवाद, अंतर-धार्मिक सद्भाव और भ्रष्टाचार पर कई बार लोगों को संबोधित भी कर चुके है।

खेल से रहा लगाव

सत्यपाल सिंह ने बागपत के जोहरी गांव में एक शूटिंग क्लब की स्थापना क है। शुटिंग क्लब की स्थापना 1998 में की गई। इस क्लब में 400 से भी अधिक निशानेबाज इस खेल को सीख चुके है जो मौजूदा समय में सेना, बीएसएफ, विभिन्न राज्यो की पुलिस में कार्य कर रहे है।

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट। 

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दे) 

अगली खबर
अन्य न्यूज़