आरे में पेड़ो की कटाई का समर्थन करनेवाली अश्विनी भिडे का तबादला

आरे(AAREY)में मेट्रो कारशेड के लिए पेड़ो की कटाई का समर्थन करनेवाली मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(MMRC) की मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी भिडे(ASHWINI BHIDE) का तबादला कर दिया गया है।  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे(UDHHAV THACKERAY) ने उनकी जगह रंजीत सिंह देओल की नियुक्ति की है। रंजीत देओल महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रह चुके हैं। देव 1998 बैच के आईएएस(IAS) अधिकारी हैं, और भिडे की तरह,महाराष्ट्र कैडर के हैं। फिलहाल अश्विनी भिडे को अभी तक नया कार्यभार नहीं दिया गया है।

MMRC के एमडी के रूप में, वह कोलाबा-बांद्रा-एसईईपीजेड मुंबई मेट्रो 3(METRO 3) परियोजना को लागू करने में सबसे आगे थी। इस महीने के शुरू में प्रमुख सचिव के रूप में प्रचारित, भिड़े का स्थानांतरण उस समय हुआ जब राज्य के पर्यावरण मंत्री और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने सार्वजनिक रूप से उन्हें हटाने की मांग की थी।भिडे अक्सर चल रही मेट्रो परियोजना की तस्वीरें ट्वीट करती थी।

क्या था आरे का मामला

मुंबई के आरे में मेट्रो शेड बनाने के लिए सैकड़ों पेड़ काटे गए थे। जिसपर स्थानिय लोगों के साथ साथ पर्यावरण प्रेमियों ने भी काफी आक्रोश व्यक्त किया था।  लोगों के विरोध को देखते हुए पुलिस ने इस इलाके में धारा 144 भी लगा दी थी।  बाद में यह मामला नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) और हाईकोर्ट तक गया। कोर्ट ने पेड़ों की कटाई पर रोक लगा दी। हालांकी तब तक पेड़ो की एक बड़ी संख्या काटी जा चुकी थी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़