Unlock 4.0 में क्या है खुला और क्या है बंद

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को लॉकडाउन (Lockdown) के प्रतिबंध को चरण-वार खोलने और कुछ चीजों को बंद रखने के नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) मेंलॉकडाउन को 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

अनलॉक की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, महाराष्ट्र सरकार ने निजी कार्यालयों को 10 प्रतिशत की सीमा से बढ़ाकर 30 प्रतिशतकर दिया है। अब प्राइवेट ऑफिस 30 फीसदी स्टाफ के साथ खोले जा सकते हैं। सरकारी कार्यालयों में, समूह ए (Executive) और बी (Gazetted) से संबंधित अधिकारियों को 100 प्रतिशत काम करना होगा।

हालांकि, अन्य राज्य सरकार के कर्मचारी मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) में 30 प्रतिशत ताकत के साथ कार्यालय में भाग लेंगे, जिसमें बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC), पुणे के नगर निगम, पिंपरी-चिंचवड शामिल हैं। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में सरकारी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: एक तरफ अनलॉक 4.0 तो दूसरी तरह महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 16 हजार मरीज आए सामने, क्या होगा?

कोविड-19 (COVID-19) के प्रसार से बचने के लिए सामाजिक गड़बड़ी जैसे मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए हर कार्यालय में एक सतर्कता अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी, आदेश में यह भी कहा गया है कि कार्यालय के समय को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। मिशन बिगेन अगेन के तहत, राज्य सरकार ने अंतर-जिला यात्रा के लिए अनुमति या ई-परमिट की आवश्यकता को खत्म कर दिया है। 

इसके अलावा, होटल और लॉज को आवश्यक सावधानियों के साथ 100 प्रतिशत की क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दे दी गई है। पर हां कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इन्हें जरूरी इंतजाम करने होंगे, ताके कोरोना के प्रसार को रोका जा सके।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, महाराष्ट्र सरकार ने सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को भी संचालित करने के लिए मना किया है।

धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक और अन्य बड़ी सभाएं निषिद्ध हैं और विवाह समारोह और अंतिम संस्कार के लिए व्यक्तियों की संख्या क्रमशः 50 और 20 तक सीमित है। इसके साथ ही मेट्रो रेल को भी संचालित करने की अनुमति नहीं दी गई है।

महाराष्ट्र में मंदिरों, मोनोरेल और लोकल ट्रेन सेवाओं को फिर से खोलने का निर्णय अज्ञात है। कई मांगों के बावजूद मुंबई में लोकल ट्रेन (Mumbai Local) सेवाएं आम यात्रियों के लिए नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: इस बड़े एक्टर की परिवार सहित खुद की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव

अगली खबर
अन्य न्यूज़