पश्चिम बंगाल सरकार ने सात विशेष ट्रेनों की अनुमति से इनकार किया: देवेंद्र फड़नवीस

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता (LoP), देवेंद्र फड़नवीस ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार मुंबई से फंसे प्रवासियों के परिवहन के लिए रेल मंत्रालय को अनुमति देने में विफल रही है।एक वीडियो संदेश में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि रेल मंत्रालय ने प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों में वापस भेजने के लिए मुंबई से पश्चिम बंगाल तक सात ट्रेनों की अनुमति मांगी है।

फडणवीस ने कहा कि हालाँकि, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा कोई अनुमति नहीं दी गई है।  मैं ममता बनर्जी से अपील करता हूं कि वे तुरंत अनुमति दें ताकि प्रवासी आसानी से अपने घर पहुंच सकें और उन्हें चलना न पड़े, ”

फडणवीस ने आगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एमवीए सरकार के नेताओं से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को विशेष 'श्रमिक' ट्रेनों की अनुमति प्रदान करने के लिए मनाने की अपील की, ताकि प्रवासियों को उनके घरों में वापस ले जाया जा सके।

5 मई को, पश्चिम बंगाल सरकार ने उन्हें स्वीकार करने से इनकार कर दिया क्योंकि यहाँ राज्य सरकार पश्चिम बंगाल सरकार से ठाणे से हावड़ा के शालीमार स्टेशन तक दो विशेष ट्रेनों में लगभग 24,000 प्रवासी कामगारों को भेजने की मंजूरी का इंतजार कर रही थी।

 इस बीच, नवाब मलिक और बालासाहेब थोरात सहित अन्य एमवीए नेताओं ने प्रवासियों को वापस लेने के इच्छुक राज्यों पर चिंता जताई।  उसी पर राज्य पर हमला करते हुए, महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने केंद्र से निर्देश जारी करने की मांग की क्योंकि अधिकांश राज्य अपने प्रवासियों को वापस नहीं ले रहे हैं।

 इसके अलावा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वे संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करें जो राज्य में बंद होने के कारण राज्य में फंसे प्रवासी श्रमिकों और मजदूरों को वापस लेने के लिए तैयार नहीं थे।

इससे पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र सरकार को COVID-19 के लिए प्रवासियों का परीक्षण करने के लिए कहा था।  हालांकि, इसने अपना रुख बदल दिया और केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार महाराष्ट्र में फंसे प्रवासियों को प्राप्त करने की स्वीकृति दे दी।  मुंबई से 1,140 प्रवासियों को यूपी ले जाने वाली पहली ट्रेन शुक्रवार को शुरू की गई।

अगली खबर
अन्य न्यूज़