मुंबई सहित राज्य में 293 अवैध गृह योजनाएं, महरेरा ने दिया कार्रवाई का आदेश

मुंबई सहित राज्य भर में अवैध रूप से बांधकाम चल रहे हैं यह बात किसी से छुपी नहीं थी। लेकिन अब इसकी पुष्टि खुद महारेरा ने कर दी। महरेरा के मुताबिक मुंबई सहित पूरे राज्य में 293 गृह परियोजनाएं चल रहीं हैं जो की अवैध है। अब महरेरा ने संबंधित विभाग को कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

साल भर में 9038 शिकायतें 

1 मई 2017 से राज्य भर में महरेरा लागू कर दिया गया। तब से लेकर 30 अप्रैल 2018 तक महरेरा के पास 9038 शिकायतें दर्ज की गयीं। जिनमें से 7328 शिकायतों को वैध पाया गया। 706 गृह योजनाओं में से 247 परियोजनाओं ऐसी थीं जिन्हे महरेरा के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं थी। 77 योजनाओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करके उनका रजिस्ट्रेशन कराया गया जबकि अभी भी 89 परियोजनाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ।

त्वरीत कार्रवाई की नोटिस

इन सारी परियोजनाओं के खिलाफ जब  कार्रवाई की गयी तो जो चौंकाने वाली बात सामने आई वो यह कि इनमे 293 योजनाएं अवैध थीं। मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई सहित राज्यभर के करीब 293 योजनाओं को महरेरा ने कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इस संबंध में नगरविकास, महानगर पालिका, जिलाधिकारी और नगरपालिका को कार्रवाई करने के लिए नोटिस भेज दी गयी है।

अवैध निर्माण पर लगेगी रोक?

इस नोटिस में अवैध परियोजनाएं पर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। लेकिन अब सबकी नजर इस बात पर है कि संबंधित परियोजनाएं कार्रवाई करतीं हैं या नहीं? क्या इस कार्रवाई से बिल्डरों द्वारा किये जा रहे अन्य अवैध निर्माण पर रोक लगेगी? इस पर भी सबकी नजर रहेगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़