अपनी 22 लाख की कार बेच कर खरीदा ऑक्सीजन सिलेंडर, अब कोरोना मरीजों की कर रहे हैं मदद

  • मुंबई लाइव टीम
  • समाज

कोरोना (Coronavirus) से जूझती मुंबई (Mumbai) की हालत इस समय बदतर होती जा रही है। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस मुश्किल घड़ी में मानवता की सेवा करने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा दे रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं शाहनवाज शेख (shahnawaz shaikh)। 

मुंबई के मलाड (malad) इलाके में रहने वाले शाहनवाज ऑक्सीजन (oxygen) की कमी से जूझ रहे कोरोना (Covid19) मरीजों को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर रहे हैं, वो भी मात्र एक फोन कॉल पर।

इतना ही नहीं, शाहनावज ने लोगों की मदद करने के लिए अपनी 22 लाख रुपये की एसयूवी कार बेच दी।

मुंबई में इस समय चारों ओर शाहनावज की ही चर्चा हो रही है। लोग उन्हें 'ऑक्सीजन मैन' (oxygen man) के नाम से बुलाने लगे है। 

शेख ने बताया कि, वह एक वॉर रूम बनाकर लोगों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, खुद की फोर्ड एंडेवर कार को बेचने के बाद जो रुपये मिले, उससे उन्होंने 160 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे और अब उसे जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने बताया कि, पीछले साल लोगों की मदद करने के बाद उनके पैसे खत्म हो गए थे। इसके बाद उन्होंने अपनी कार बेच दी।

पिछले साल घटी एक घटना को याद करते हुए वे कहते हैं कि, पिछले साल उनके एक दोस्त की पत्नी की मौत ऑक्सीजन की कमी के कारण हो गई थी, इसके बाद से ही उन्होंने तय किया कि वह लोगों की मदद करेंगे। उन्होंने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया और वार रूम बनाकर लोगों की मदद कर रहे हैं।

शाहनावज के अनुसार, जनवरी में उनके पास ऑक्सीजन के लिए 50 कॉल आते थे, लेकिन अब 500 से 600 कॉल आते हैं।

आक्सीजन की कमी को लेकर वे कहते हैं कि, इस समय वे सिर्फ 10 से 20 सिलेंडर ही लोगों तक ही पहुंचा पाते हैं। अभी उनके पास 200 सिलेंडर हैं, जिसमें से 40 किराए के हैं। वह पहले जरूरतमंदों को अपने यहां से ले जाने को कहते हैं और वे समर्थ नहीं होते हैं तो उनके घर तक पहुंचा देते हैं।

चार हजार से अधिक लोगों तक पहुंचाई मदद शाहनवाज ने केवल जरूरतमंदों तक ऑक्सीजन पहुंचाते हैं बल्कि उसके इस्तेमाल का तरीका भी बताते है। शाहनवाज ने बताया कि वे पिछले साल से अब तक चार हजार से ज्यादा लोगों तक मदद पहुंचा चुके हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़