मुंबई: लोगों ने डब्बावालों को काम पर वापस लाने में मदद करने की प्रतिज्ञा की

  • मुंबई लाइव टीम
  • समाज

कोरोनोवायरस (Coronavirus ) से होनेवाले लॉकडाउन  (lockdown) बीच ककई लोगो की रोजी रोटी पर असर पड़ा है।  खासकर मुंबई के डब्बावालों के मामले में। मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष तालेकर ने पहले मांग की थी कि डब्बावालों या राज्य सरकार द्वारा इन लोगों को खुद को बनाए रखने के लिए इन लोगों को 3,000 प्रति माह की सब्सिडी देने के लिए लोकल सेवाओं को  फिर से शुरू किया जाए।

हालांकि, जब से प्रसिद्ध डब्बावालों की दुर्दशा सामने आई है, तब से कई लोग इस स्वदेशी व्यवसाय को बचाने के लिए आगे आए हैं जो मुंबई के लिए प्रसिद्ध है।  1890 के बाद से, ये डब्बावाले घर-पकाए गए भोजन के साथ लगभग 200,000 मुंबईकरों की भूख को पूरा कर रहे हैं, इसे उनके कार्यक्षेत्र में पहुंचा रहे हैं।

मनीष मुंद्रा, जिन्होंने मसान ’और’ न्यूटन ’जैसी फिल्मों का निर्माण किया है, ने इन लोगों की दुर्दशा के बारे में कहानी पढ़ने के बाद डब्बावालों के लिए 100 चक्र लगाए।  इससे पहले, डब्बावाला एसोसिएशन ने लोगों से अनुरोध किया था कि वे उन्हें साइकिल दान करें क्योंकि वे महीनों से स्टेशनों के बाहर पड़े अपने जंग लगे चक्रों को ठीक नहीं कर सकते हैं।

मुंबई डब्बावाले सुबह में देर से लंचबॉक्स उठाते हैं और मुख्य रूप से साइकिल और रेलवे ट्रेनों का उपयोग करके उन्हें वितरित करते हैं, और दोपहर में इन बक्से को खाली कर देते हैं।  मुंबई में भोजन आपूर्तिकर्ताओं द्वारा भी डब्बावालों का उपयोग किया जाता है, जो उन्हें केंद्रीय रसोई से लेकर ग्राहकों तक और पीछे से तैयार भोजन के साथ लंचबॉक्स का भुगतान करने के लिए देते हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़