इंस्टाग्राम के इस फीचर से अब कोई भी आपत्तिजनक कंटेंट नहीं कर पाएगा पोस्ट

फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम जल्द ही रेस्ट्रिक्ट नामका एक फीचर लायेगा जिससे आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने वाले यूजर्स पर सख्ती बरती जा सकेगी। इसके साथ ही इंस्टाग्राम इसके लिए जल्द ही पॉप-अप वार्निंग जैसा फीचर्स भी ला रही है। हाल के दिनों सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म से कई आपत्तिजनक वीडियोज अपलोड कर धार्मिक भावनाओं को भड़काया जाता है जिससे माहौल खराब होने का डर रहता है इसीलिए सरकार की तरफ से कई बार वाट्सऐप सहित अन्य सोशल मीडिया को चेतावनी जारी कर इस पर रोक लगाने की बात कही गयी।

क्या होगा इस फीचर में?

इस बारे में इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने  एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि, ‘यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इंस्टाग्राम के जरिये एक सुरक्षित वातावरण बनाने का काम करें। हमने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल तैयार किया है जो आपत्तिजनक कंटेंट पर बारीकी से नजर रखेगा।

उन्होंने कहा कि हमने इस फीचर का नाम रेस्ट्रिक्ट रखा है। यह केवल उन्हें ही दिखेगा जिन्हें किसी प्रकार की कोई परेशान करने वाले विडियोज भेजे जा रहे हैं। इस फीचर के जरिये पोस्ट करने वाले को उस सामने वाले यूजर्स से पोस्ट करने के लिए सहमति लेनी पड़ेगी। ऐसे में जब आप ऑनलाइन रहेंगे या उस आपत्तिजनक पोस्ट को पढ़ रहे होंगे तब रिस्ट्रिक्टेड यूजर्स आपको नहीं देख पाएगा।

इसके अलावा भी अगर किसी प्रकार की गलत हरकत प्लेटफार्म पर किसी यूजर्स के द्वारा की जाती है तो उसे उसे अनफॉलो, ब्लॉक और रिपोर्ट करने का विकल्प भी मिलेगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़