अहमदाबाद से मुंबई बुलेट ट्रेन के टिकट का किराया करीब 3000 रुपये

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का सपना अब धीरे धीरे वास्तविकता की ओर बढ़ता जा रहा है।  नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के एक अधिकारी ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी।  अहमदाबाद से मुंबई के बीच 508 किलोमीटर के बीच बुलेट ट्रेन गलियारे में 12 स्टेशन होंगे।

परियोजना लागू करने वाले एनएचएसआरसीएल के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने कहा, ‘इस पूरी परियोजना के लिए हमें 1380 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है जिसमें निजी, सरकारी, वन और रेलवे भूमि (गुजरात एवं महाराष्ट्र में) शामिल है।' उन्होंने कहा कि हमने अभी तक 622 (45 फीसदी) हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। हम दिसंबर 2023 की समयसीमा को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रहे हैं। 

उन्होंने कहा, ‘यह कार्य पूरा होने पर बुलेट ट्रेन सुबह छह बजे से देर रात 12 बजे तक 70 फेरे (हर तरफ से 35 फेरे) लगाएगी। टिकट का किराया करीब 3000 रुपये होगा।’इस मार्ग पर चार बड़े निर्माण कार्य पैकेज के लिए निविदाएं जारी की गई हैं और निर्माण कार्य मार्च 2020 में शुरु होने की उम्मीद है।  पूरी परियोजना में 1.08 लाख करोड़ रुपए लागत आएगी और इस परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़