मुंबई : शुक्र है टल गया हादसा, वर्ना चली जाती हजारों लोगों की जान

  • मुंबई लाइव टीम & संतोष तिवारी
  • परिवहन

मुंबई में 7 फरवरी को जब सभी मुंबईकर अपने अपने काम में व्यस्त रहे होंगे तो उन्हें इसका जरा एहसास नहीं हुआ होगा कि वे एक बड़ी मुश्किल में आने से बच गए हैं, ऐसी मुश्किल जिसमें उनकी जान भी जा सकती थी। एक अख़बार में छपी खबर के अनुसार मुंबई के ऊपर उड़ रहे दो हवाई जहाज बुधवार रात को टकराने से बाल-बाल बच गए। एक विस्तारा एयरलाइंस थी तो दूसरी एयर इंडिया थी। दोनों फ्लाइट एक दूसरे के सामने आ गए थे। गनीमत यह रही कि मात्र कुछ ही सेंकड के अंतराल से दोनों फ्लाइट आपस में टकराने से बच गए।

इस तरह से बची जान 

अख़बार के अनुसार बुधवार रात आठ बजे के लगभग एयर इंडिया एयरबस A-319 मुंबई से भोपाल फ्लाइट नंबर- AI- 631 के रूप में 27,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। दूसरी तरफ से विस्तारा की फ्लाइट UK-997 दिल्ली से पुणे की ओर जा रही थी, जिसमें 152 यात्री सवार थे।सूत्रों के मुताबिक, विस्तारा की फ्लाइट को ATC द्वारा 29,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने को कहा गया था, लेकिन वह 27,100 फीट की ऊंचाई पर आ गयी थी। दोनों फ्लाइट्स एक-दूसरे के लगभग 100 फीट नजदीक तक आ गई थीं। इसी बीच दोनों प्लेन के कॉकपिट में चेतावनी अलार्म बज गया और दोनों पायलटो ने किसी तरह से फ्लाइट्स को टकराने से बचाने में सफल हो गए। 

मामले की जांच चल रही है

 

विस्तारा के अनुसार हमारे लिए यात्रियों और स्टाफ की सुरक्षा सबसे जरुरी है। इसे ध्यान में रख कर ही हमने सारे नियम और रेग्युलेशन्स बनाए हैं। घटना के कारण की जांच अथॉरिटीज द्वारा की जा रही है। तो वहीं इस मामले में एयर इंडिया के एक अधिकारी का कहना है कि विस्तारा एयरलाइंस और एटीसी के बीच कुछ कन्फ्यूजन होने से ऐसा हुआ होगा। मामले की जांच हो रही है।

आपको पहले भी बता दें कि इससे पहले 28 जनवरी को भी मुंबई में इंडिगो और एमिरेट्स की फ्लाइट्स टकराने से बच गईं थी।

 

अगली खबर
अन्य न्यूज़