मुंबई: सभी लोकल ट्रेनों को एसी ट्रेन में बदलने का विचार कर रही है रेलवे

मुंबई के उपनगरीय ट्रेन ( Mumbai local train ) नेटवर्क की सभी लोकल ट्रेनों को अब वातानुकूलित (AC) ट्रेनों में बदल दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने मंगलवार, 12 अक्टूबर को मुंबई रेल विकास निगम (MRVC), मध्य और पश्चिम रेलवे दोनों के अधिकारियों से परामर्श करने के बाद यह निर्णय लिया।

मुंबई उपनगरीय रेलवे नेटवर्क के लिए पूरी तरह से एसी लोकल ट्रेनों को मुंबई शहरी परिवहन परियोजनाओं (MUTP) के तहत खरीदा जाएगा। MRVC आने वाले दिनों में 283 नई एसी लोकल ट्रेनें खरीदेगा।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने एसी लोकल ट्रेनों की खरीद के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, लेकिन इसके लिए समय-सीमा अभी तय नहीं की गई है। मुंबई में वर्तमान में उपनगरीय नेटवर्क पर नौ एसी ट्रेनें चल रही हैं। हालांकि, प्रथम श्रेणी के डिब्बों से भी अधिक किराया और ट्रेनों की खराब आवृत्ति के कारण यात्रियों को इसका काफी कम प्रतिसाद मिल रहा है

इसके अलावा, लोकल ट्रेनों के किराए में कमी होने की संभावना है और यह महानगरों के किराया ढांचे पर आधारित होगा। यात्रियों ने एसी लोकल ट्रेन के किराए में कटौती की मांग की थी। मध्य ( CENTRAL RAILWAY) और पश्चिम रेलवे ( WESTERN RAILWAY)  ने हाल ही में एसी लोकल ट्रेनों पर यात्री सर्वेक्षण किया है और यात्रियों से प्रतिक्रिया रेल मंत्रालय को सौंपी है।

इसके अलावा, रेल मंत्रालय ने सेमी-एसी( SEMI AC LOCAL) लोकल ट्रेनें चलाने की भी योजना बनाई है, जिसमें मौजूदा प्रथम और द्वितीय श्रेणी के डिब्बों के अलावा लोकल ट्रेनों से जुड़े कुछ एसी कोच शामिल होंगे, रिपोर्ट में कहा गया है।सेमी एसी लोकल ट्रेनों के कार्यान्वयन में बहुत सारी तकनीकी शामिल हैं और संभावना है कि यह संभव नहीं हो सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेल मंत्रालय के साथ चर्चा हुई और परियोजना को रोक दिया गया।

मुंबई को 25 दिसंबर, 2017 को पश्चिम रेलवे पर अपनी पहली उपनगरीय एसी लोकल ट्रेन मिली। चर्चगेट और विरार रेलवे स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवा चालू है।

यह भी पढ़ेMSRTC की 1000 बसों को CNG वाहनों में बदलने की योजना

अगली खबर
अन्य न्यूज़