मध्य रेलवे में 15 डिब्बों की लोकल ट्रैन, चलेगी कसारा तक

 

मध्य रेलवे में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। मध्य रेलवे में दिनों दिन बढ़ती हुई यात्रियों को संख्या को समायोजित करने के लिए अब 15 डब्बों की लोकल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन 15 डब्बों की लोकल ट्रेनों को बदलापूर, आसनगांव, खोपोली, और कसारा तक चलाया जाएगा। इस योजना के तहत 12 डिब्बों की लोकल में अतिरिक्त 3 डब्बे और जोड़े जाएंगे। मध्य रेलवे के अनुसार आने वाले 2 महीनों में ट्रेनें चलने लगेंगी।

कसारा तक फ़ास्ट लोकल 

मध्य रेलवे के ठाणे से लेकर खोपोली और कसारा के बीच काफी अधिक संख्या में लोग लोकल ट्रेनों से काम पर आते जाते हैं। साथ ही कल्याण से आगे खोपोली एयर कसारा तक सभी तेज लोकल ट्रैन धीमी हो जाती हैं। इसे देखते हुए साल भर पहले ही मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और उनकी संख्या को समायोजित करने का निर्णय लिया था और सभी  15 डिब्बोंकी फ़ास्ट लोकल चलाने का निर्णय लिया था जो कि कल्याण के आगे भी फास्ट रहेगी।

प्रस्ताव पास होने का इंतजार  

इस बाबत मध्य रेलवे ने प्रस्ताव तैयार किया है जिसे रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। अगर इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिल जाती है तो मुंबई रेलवे विकास महामंडल द्वारा इसे धनराशि मुहैया कराया जायेगा। इसकी लागत लगभग 500 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

तीन चरण में होंगे कार्य 

इस योजना को तीन चरणो में पूरा किया जायेगा। पहले चरण में बदलापुर, दूसरे में कल्याण से आसनगांव और तीसरे चरण में बदलापुर से खोपोली और आसानगाँव से कसारा तक काम किया जाएगा। इस योजना के तहत प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने, ओवरहेड वायर सहित अन्य तकनीकी कार्य भी किये जाएंगे।  

पढ़ें: मध्य रेलवे शुरु करेगा वन टच एटीवीएम

अगली खबर
अन्य न्यूज़