मुंबई : उद्धव ठाकरे ने मेट्रो 7 और मेट्रो 2(A) के पहली मेट्रो कोच का किया उद्घाटन

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) ने शुक्रवार को मुंबई मेट्रो की नई लाइन  मेट्रो 7 (metro 7) और मेट्रो 2ए (metro 2a) के लिए चारकोप में एक नए डिपो का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, पहली भारतीय निर्मित मेट्रो कोच मुंबई आ गई है। यह मेट्रो लाइन बिना किसी मोटरमैन के संचालित होगी और इसके मई-जून तक तैयार हो जाने की उम्मीद है। अगला कदम महानगर की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए उठाया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मेट्रो रूट 7 और 2 (ए), चारकोप मेट्रो डिपो संचालन और नियंत्रण केंद्र, एक्लिप्स सब सेंटर के उद्घाटन और ब्रांडिंग मैनुअल के पहले मेट्रो कोच का भी अनावरण किया। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक, मुंबई के संरक्षक मंत्री असलम शेख, मुंबई के उपनगरीय पालक मंत्री आदित्य ठाकरे, विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दिवाकर, महापौर किशोरीताई पेडणेकर, विधायक सुनील प्रभु, कपिल पाटिल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, मुंबई का विस्तार हो रहा है।  मुंबई मेट्रो की यह लाइन जून तक शुरू हो जाएगी।  साथ ही कोस्टल रोड (costal road), मेट्रो परियोजनाएं मुंबई को एक योजनाबद्ध रूप दे रही हैं। उन्होंने कहा, मुंबई के लिए आज एक विशेष दिन है और शहर में सार्वजनिक यात्री परिवहन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, स्थानीय लोगों को मेट्रो विकल्प उपलब्ध होने से उपनगरीय रेल सेवा पर तनाव कम होगा। आज दुनिया में कहीं भी मुंबई में मेट्रो की संख्या बेमिसाल है। यह एक जन-उन्मुख सरकार है क्योंकि यह लोगों को देने के लिए काम करती है।

इस मौके पर शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे (eknath shinde) ने कहा, "इस मार्ग पर मेट्रो परीक्षण शुरू होंगे और 4 महीने में मेट्रो इस मार्ग पर चलना शुरू कर देगी।"

शिंदे ने कहा, यह 35 किमी लंबी मेट्रो लाइन है जो अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व तक 13 लाख यात्रियों को सेवा देगी। इसका उद्देश्य मई 2021 तक इन दोनों मार्गों पर सेवा को चालू करना है। मुंबई में 2026 तक मेट्रो लाइनों का काम पूरा करने का प्रस्ताव है, ताकि मुंबई महानगरीय क्षेत्र में परिपत्र मेट्रो लाइनों का निर्माण किया जाएगा।  अनुमान है कि 2031 तक 1 करोड़ यात्री मेट्रो से यात्रा करेंगे।  

बता दें कि, मुंबई मेट्रो लाइन 2A (दहिसर पूर्व से डीएन नगर) और मेट्रो 7 (अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व) के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पहला भारतीय निर्मित मेट्रो कोच मुंबई में आया। इन दोनों मेट्रो मार्गों पर नियंत्रण और एकीकृत संचालन के लिए चारकोप डिपो विकसित किया गया है। मेट्रो की टेस्टिंग मार्च में शुरू होगी और अगले महीने तक जारी रहेगी। उसके बाद, मेट्रो लाइन का वास्तविक वाणिज्यिक संचालन मई से शुरू होगा।

मेट्रो लाइन 2 ए:

दहिसर पूर्व को डीएन नगर से जोड़ने वाली 18.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन 2 ए के निर्माण पर 6,480 करोड़ रुपये की लागत आई है।  इसमें आनंद नगर, रूशी संकुल, आईसी कॉलोनी, एकसार, डॉन बोस्को, शिंपोली, महावीर नगर, कामराज नगर, चारकोप, मलाड मेट्रो, कस्तूरी पार्क, बांगुर नगर, गोरेगांव मेट्रो, आदर्श नगर, शास्त्री नगर और डीएन नगर सहित कुल 16 स्टेशन होंगे। 

मेट्रो लाइन 7:

अंधेरी ईस्ट और दहिसर ईस्ट को जोड़ने वाली 16.475 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन 7 का निर्माण 6.208 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।  इसमें दहिसर (पूर्व) शामिल हैं।  ओवरीपाडा, नेशनल पार्क, देवीपाड़ा, मागाथाने, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बंदोंगरी, पुष्पा पार्क, पठानवाड़ी, आरे, महानंद, जेवीएलआर जंक्शन, शंकरवाड़ी, अंधेरी (पूर्व) सहित कुल 13 स्टेशन होंगे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़