गणेशोत्सव के लिए कोंकण जाने वाले यात्रियों का होगा सुखद सफर

गणपति उत्सव(Ganapati festival)  के लिए कोंकण (Kokan)  जाने वाले सेवकों के लिए एक अच्छी खबर है। कोंकण में गणेशोत्सव (Ganeshotsav)  सबसे बड़ा त्योहार है।  उस अवसर पर, गणेशोत्सव के दौरान हर साल मुंबई और पुणे से गणपति स्पेशल ट्रेनें (Ganapati special train) चलाई जाती हैं। गणेशोत्सव के दौरान कोंकण जाने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने गणपति स्पेशल ट्रेन की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का फैसला किया है।  केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने यह जानकारी दी।

कोंकण के लिए ट्रेन यात्राएं भी बढ़ा दी गई हैं।  इस साल भी यही सुविधा दी गई है।  हालांकि, बढ़ती भीड़ को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने इस साल फेरे की संख्या बढ़ा दी है। कोंकण में पहली बार गणपति स्पेशल ट्रेन के 72 फेरे होने थे।  इसे और 40 राउंड तक बढ़ाया गया था।  तब से, इसे 38 और राउंड तक बढ़ाया गया है।  इसलिए इस साल गणेशोत्सव के दौरान कोंकण में रेलवे के 150 फेरे होंगे।

ये ट्रेनें 3 से 18 सितंबर तक चलेंगी।  इस संबंध में अधिसूचना को हटा दिया गया है।  यदि प्रतीक्षा सूची में वृद्धि जारी रहती है, तो राउंड को और बढ़ाया जाएगा, दानवे ने समझाया।  कोंकण जाने वाले हर यात्री का केंद्र सरकार पूरा ख्याल रखेगी।  दानवे ने यह भी कहा कि केंद्र यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि गणपति उत्सव मनाने के लिए कोंकण जाते समय किसी को परेशानी न हो।

यह भी पढ़े- मुंबई से ऋषिकेश घुमने गए 5 सैलानियों में से 3 की डूब कर हुई मौत

अगली खबर
अन्य न्यूज़