एसी लोकल ट्रेन में लगेज और विकलांग डिब्बे होंगे कम?

मुंबई रेलवे विकास महामंडल की तरफ से जल्द ही मुंबईकरों की सेवा के लिए लगभग 47 एसी लोकल उतारने की तैयारी कर रही है। आने वाले कुछ सालों में यह तैयारी पूरी हो जाएगी। इन एसी लोकल ट्रेनों में लगेज वाला डिब्बा होना चाहिए या नहीं इस बात की माथापच्ची शुरू है। माना जा रहा है कि एसी ट्रेनों में लगेज के डिब्बों और विकलांग के डिब्बों में कमी की जायेगी।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई रेलवे विकास कारपोरेशन के तहत मुंबई उपनगरीय रेलवे मार्ग पर एमयूटीपी-3 के अंतर्गत मुंबई एन 47 एसी लोकल चलाने का निर्णय लिया गया है। लेकिन इन एसी डिब्बों में लगेज के डिब्बे रहेंगे या नहीं साथ ही विकलांग कोच की संख्या कितनी रहेंगी इस बात की चर्चा की जा रही है। इस समय जो 12 डिब्बों मी ट्रेने चल रही हैं उनमे चार छोटे लगेज के डिब्बे और दो विकलांग के डिब्बे होते हैं।

एसी लोकल में शुरुआत में और अंतिम में लगेज के डिब्बे और शुरुआत में एल विकलांग के छोटे डिब्बे रखने का विचार किया जा रहा है। रेलवे के आरडीएसओ (रिसर्च डिजाइन एंड स्टैण्डर्ड आर्गनाइजेशन) की तरफ से एसी लोकल को बनाने के लिए दिसंबर तक निविदा निकाली जाएगी साथ ही इन डिब्बों में और भी क्या सुधार किये जा सकते हैं इसके लिए मध्य और पश्चिम रेलवे से सुझाव भी मांगे गए हैं।

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दें) 

अगली खबर
अन्य न्यूज़