आईआरसीटीसी की पहली क्रूज सेवा 18 सितंबर से शुरू होगी

भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) अब पर्यटकों की यात्रा को रोमांचक बनाने के लिए एक नई सेवा शुरू करेगा।  देश में पहली बार आईआरसीटीसी निजी कंपनी कॉर्डेलिया क्रूज  (IRCTC CRUZE)के साथ मिलकर क्रूज सेवाएं शुरू करेगी।  पहला क्रूज 18 सितंबर को मुंबई से गोवा के लिए रवाना होगा। इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से शुरू हो गई है।

आईआरसीटीसी के अनुसार, आईआरसीटीसी ने भारत के पहले स्वदेशी लक्जरी क्रूज के प्रचार और विपणन के लिए मेसर्स वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कॉर्डेलिया क्रूज के साथ एक समझौता किया है। क्रूज यात्रियों को एक स्टाइलिश, शानदार और आरामदायक सेवा प्रदान करता है।  इस क्रूज की क्षमता करीब 2,000 यात्रियों को ले जाने की है।

क्रूज लोगों को गोवा, दीव, लक्षद्वीप, कोच्चि और श्रीलंकाई पर्यटन स्थलों जैसे देश के सबसे प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा करने की अनुमति देगा।  कॉर्डेलिया क्रूज 18 सितंबर को अपनी पहली यात्रा शुरू करेगा।  पहले चरण में क्रूज अपने बेस स्टेशन मुंबई से रवाना होगा।

2022 से, क्रूज बेस को चेन्नई में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।  इसके बाद पर्यटक श्रीलंका के विभिन्न हिस्सों जैसे कोलंबो, गाले, त्रिकोणमाली और जाफना की यात्रा कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी के अनुसार, क्रूज किराए को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है।  इकोनॉमी क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को मुंबई से गोवा के लिए दो रात की यात्रा के लिए 17,877 रुपये का भुगतान करना होगा।  समुद्र के सामने वाले कमरे के लिए मुंबई से गोवा के दो रात के दौरे के लिए एक व्यक्ति को 25,488 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा, समुद्र के सामने के दृश्य वाले बालकनी वाले कमरे के लिए, एक व्यक्ति को मुंबई से गोवा के दो रात के दौरे के लिए 31,506 रुपये का भुगतान करना होगा। फाइव स्टार होटल की तरह क्रूज यात्री भी स्वीमिंग पूल, बार, ओपन थिएटर और जिम का लुत्फ उठा सकेंगे।

आईआरसीटीसी ने क्रूज यात्रियों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।  इस क्रूज पर सिर्फ वही यात्री सफर कर सकेंगे, जिन्हें कोरोना की वैक्सीन मिल गई है।  साथ ही, क्रूज पर यात्रा करने वाले किसी भी यात्री को 72 घंटे पहले RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए क्रूज पर सवार सभी क्रू मेंबर्स को भी टीका लगाया गया है।  साथ ही रोजाना सभी के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।  क्रूज क्रू की सुविधा के लिए एक मेडिकल टीम भी तैनात की जाएगी।

यह भी पढ़ेमुंबई: लालबागचा राजा के 24/7 ऑनलाइन दर्शन यहां देखें

अगली खबर
अन्य न्यूज़