पीक ऑवर में छोड़कर राज्य सरकार ने आम लोगों को 1 फरवरी से लोकल ट्रेंन में यात्रा करने की दी अनुमति

मुंबईकरों के लिए काफी बड़ी राहत की खबर है।राज्य सरकार ने मुंबई के आम नागरिकों को 1 फरवरी से लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति देने का निर्णय किया है। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने मध्य और पश्चिम रेलवे को पत्र लिखकर 1 फरवरी से संचालन की अनुमति देने की मांग की है। हालांकि अभी तक पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे भी यही कहती रहीं हैं कि, वे पूरी तरह से तैयार हैं, केवल उन्हें राज्य सरकार की अनुमती का इंतजार है।

हालांकि राज्य सरकार ने आम लोगों के लिए कुछ शर्तें तय की हैं, कुछ समय निर्धारित किए गए हैं। उसी समय के अंतर्गत ही आम लोग यात्रा कर पाएंगे।

इसके अनुसार लोग सुबह पहली लोकल ट्रेन के शुरू होने से लेकर सुबह 7 बजे तक और उसके बाद में दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक ट्रेनों में सफर कर सकेंगे। इसी तरह रात 9 बजे से लेकर अंतिम लोकल ट्रेंन चलने तक लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

सूत्रों के अनुसार, कोरोना महामारी को फैलने से रोकने और लोकल ट्रेनों में होने वाली भीड़ से बचने के लिए सरकार ने सुबह 7 से लेकर दोपहर 12 बजे तक और शाम को 4 बजे से लेकर 9 बजे तक आम नागरिकों के सफर पर रोक लगाई है।

वर्तमान में जिन लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी गई है, उनमें केवल आवश्यक सेवाओं में रत कर्मी, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी, राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों, PSU, फार्मा कंपनियों के कर्मचारियों, महिलाओं तथा QR कोड-आधारित पहचान पत्र धारी ही शामिल हैं।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण ढाई महीनों तक लोकल ट्रेनों को बंद किया गया था, इसके बाद जून में जब फिर से लोकल ट्रेनों को शुरू किया गया तो, उसमें आम नागरिकों को यात्रा की अनुमति नहीं दी गई।

जिसकी वजह से निजी दुकान और प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों सहित आम जनता को आवागमन में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इस बारे में यात्री संगठन सहित, राजनीतिक पार्टियों और आम लोगों द्वारा बार-बार यात्रा की अनुमति देने की मांग के बाद सरकार ने इस पर विचार करना शुरू किया था।

अभी हाल ही में मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर सहित मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आम नागरिकों के लिए भी लोकल ट्रेन शुरू करने के संकेत दिए थे। इसके बाद पश्चिम रेलवे ने सभी लोकल सेवाओं का संचालन शुरू किया था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़