मेट्रो-4 : अब ठाणे के गायमुख तक...

  • मंगल हनवते & मुंबई लाइव टीम
  • परिवहन

मुंबई को ठाणे से जोड़ने वाली मेट्रो-4 का विस्तार करते हुए अब इसे मुंबई के वडाला से ठाणे के कसारवडवली तक चलाये जाने का निर्णय लिया गया है। पहले इस योजना के अनुसार इसे कसारवडवबलि तक ही चलाया जान था लेकिन अब वडाला-घाटकोपर- कसारवडवली रुट का विस्तार करते हुए इसे गायमुखी तक शुरू किया जाएगा। महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के अध्यक्ष और सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस विस्तारीकरण योजना को मंजूरी दे दी है।

स्टेशन के साथ बढ़ी लागत

यह मार्ग पहले 32.32 किमी लंबा था लेकिन इसका विस्तार गायमुख तक होने के बाद इसकी लंबाई बढ़कर 34.39 किमी हो गयी है। इस पर लगभग 1500 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। इस रुट पर पहले 32 स्टेशन थे लेकिन विस्तार होने के कारण अब गोवनिवाड़ा और गायमुख 2 अतिरिक्त स्टेशन जुड़ जाएंगे जिससे कुल स्टेशनों की संख्या बढ़कर 34 हो जाएगी। इस सेवा से मुंबई से ठाणे मात्र कुछ ही मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड और मेट्रो-4 का मामला सुलझा

2022 तक शुरू करने की है योजना 

इस परियोजना का विस्तार गायमुखी तक हो यह मांग शुरू से ही उठती रही है, लेकिन अब इसे अमलीजामा पहना दिया गया है। यही नहीं बताया जाता है कि विस्तार होने से 949 रूपये का अतिरक्त खर्च भी बढ़ गया है। इस योजना के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक से निधी मंजूर की गयी है। सूत्रों के अनुसार अगर सब कुछ ठीक समय पर रहा तो मेट्रो-4 को 2022 तक चालू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : मेट्रो-4 अब दौड़ेगी वडाला से जीओपी तक

अगली खबर
अन्य न्यूज़