बोरीवली-ठाणे-पुणे रुट पर MSRTC शुरू करेगी इलेक्ट्रिक बस

महाराष्ट्र राज्य सड़क निगम (MSRTC) ने इस साल के अंत तक बोरीवली-ठाणे-पुणे ( borivali thane pune)  मार्गों पर 'शिवाई' ( shivaai)  इलेक्ट्रिक बसों की लगभग 100 राउंडे शुरू करने की योजना बनाई है। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा।   दोनों शहरों के बीच चार्जिंग स्टेशन लगाने के साथ ही मेंटेनेंस व रिपेयर वर्कशॉप की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। MSRTC ने 1 जून को पुणे और अहमदनगर के बीच अपनी पहली ई-बस सेवा शुरू की थी।

शिवनेरी बस सेवाओं की 158 ट्रिप मुंबई और पुणे के बीच संचालित

MSRTC की वातानुकूलित ई-बसें शिवई, दोनों शहरों के बीच लगभग चार घंटे में लगभग 180 किमी की दूरी तय करेंगी। इन बसों की अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा है। वर्तमान में, शिवनेरी बस सेवाओं की 158 ट्रिप मुंबई और पुणे के बीच संचालित की जा रही हैं। शिवनेरी से रोजाना औसतन 3,300 यात्री यात्रा करते हैं। इसी तरह, शिवनेरी की 18 यात्राएं ठाणे और पुणे के बीच चलती हैं। इस प्रीमियम सेवा की औसत दैनिक सवारता 500 यात्रियों की है

ई-शिवई बसों की योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए एमएसआरटीसी के अधिकारी ने कहा, “मुंबई और पुणे के बीच ज्यादातर शिवनेरी बस सेवाओं को धीरे-धीरे शिवई से बदल दिया जाएगा, पहले चरण में, सेवा इस साल के अंत तक पुणे, बोरीवली और ठाणे के बीच के मार्गों पर शुरू की जाएगी। मौजूदा शिवनेरी बेड़े को अन्य मार्गों पर तैनात किया जाएगा"

एक बार में 300 किमी चल सकती शिवाई

एक फुल चार्ज शिवाई एक बार में 300 किमी चल सकती है। 322KV बैटरी वाले वाहनों को पूरी तरह से चार्ज होने में तीन घंटे लगेंगे यदि वे पूरी तरह से बैटरी से बाहर हो जाते हैं। MSRTC के बेड़े में लगभग 16,000 बसें हैं। निगम ने 700 नॉन एसी और 150 एसी इलेक्ट्रिक बसों की खरीद का आदेश दिया है। 150 बसों में से 100 को मुंबई-पुणे रूट पर और बाकी को राज्यों के अन्य अंतर-शहर मार्गों पर पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़े- लातूर में बनेगी 100 वंदे भारत ट्रेन कोच

अगली खबर
अन्य न्यूज़