नए साल के दिन मुंबईकरों को मिलेगा एसी लोकल का तोहफा

  • भाग्यश्री भुवड़ & मुंबई लाइव टीम
  • परिवहन

एलिफिंस्टन रेलवे हादसा संकरे पुल पर भीड़ जमा होने के कारण ही हुआ था। अब ऐसा आगे न हो इसीलिए रेलवे की तरफ से मुंबई के सभी स्टेशनों का ऑडिट कराया गया। इस ऑडिट के लिए बनायीं गयी मल्टी डिसिप्लनरी टीम ने पश्चिम रेलवे में कई नए FOB बनाने और कई बने FOB को चौड़ा करने का प्रस्ताव पेश किया। इस टीम ने कुल 36 रेलवे स्टेशनों का विजिट कर कई मुद्दों पर अपना प्रस्ताव तैयार किया है।

12 पुलों का निर्माण और 17 का पुनर्निर्माण हो 

इस मल्टी डिसिप्लनरी टीम ने अपना प्रस्ताव बुधवार को पश्चिम रेलवे के अधिकारीयों के सामने पेश किया। इस रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम रेलवे में कुल 12 स्टशनों पर नए FOB (पादचारी पुल) बनाये जाने और 17 FOB का पुनर्निर्माण किये जाने का सुझाव दिया गया है। पश्चिम रेलवे के पीआरओ रविन्द्र भाकर ने कहा कि पश्चिम रेलवे के 7 FOB को बीएमसी की मदद से और 17 FOB को खुद रेलवे यानी कुल 36 FOB की टेंडरिंग प्रक्रिया नवंबर से शुरू होगी। मल्टी डिसिप्लनरी टीम के प्रस्ताव के अनुसार मरिनलाइन्स, एल्फिस्टन रोड, बांद्रा, अंधेरी, और भायंदर जैसे स्टेशनों पर FOB बनाया जायेगा। रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने अब तक 24 FOB के निर्माण की मंजूरी दे दी है जिसके लिए कुल 245 करोड़ रूपये का बजट रखा गया है।

मुफ्त वाईफाई बढ़ाते हैं भीड़

इस टीम ने अपने प्रस्ताव में वाईफाई की फ्रिक्वेंसी को घटाने का सुझाव दिया है। प्रस्ताव के अनुसार लोग मुफ्त में वाई-फाई का इस्तेमाल करने के लिए स्टेशनों और फुटओवर ब्रिज पर खड़े रहते हैं जिससे भीड़ बढ़ती है। इसीलिए मुफ्त वाई-फाई सुविधा को बंद या फिर की फ्रिक्वेंसी को कम किया जान चाहिए।प्रस्ताव में कहा गया है कि FOB को वाई-फाई के रेंज से बाहर किया जाये। इसके अलावा वाई-फाई को रात में बंद करने की भी सिफारिश की गई है।

आपतकालीन स्थिति से निपटने की योजना 

अगले 15 महीने में सभी रेलवे स्टशनों और ट्रेनों में लगभग 1600 सीसीटीवी लगाने का विचार किया जा रहा है। इसके लिए 10 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा महिलाओं के डिब्बे में टॉकबैक सिस्टम और आपातकालीन परिस्थिति में अलार्म सिस्टम भी लगाने के प्रावधान पर विचार किया जा रहा है।

नए साल में शुरू होगी एसी लोकल

मुंबई रेल यात्रियों के लिए नया साल खुशखबरी लेकर आएगा। नयी दिल्ली में रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने घोषणा की कि पहली एसी ट्रेन मुंबई में नये साल यानी एक जनवरी 2018 के दिन शुरू होगी। उन्होंने आगे बताया कि शुरू में एक ही एसी गाड़ी पश्चिमी लाईन पर चलायी जायेगी और रोजाना सात फेरे लगाएगी। उन्होंने आगे कहा एसी ट्रेन का परीक्षण हो चुका है और यह 1 जनवरी से शुरू हो जाएंगी। इसके किराए को लेकर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि एसी गाड़ी का किराया दिल्ली मेट्रो के लगभग समान ही होगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़