सारी अड़चने समाप्त, अब शुरु होगी मुंबई डब्बावालों की सर्विस

अथक प्रयास के बाद आखिरकार रेलवे (Indian Railway) ने मुंबई के डब्बावालों (Dabbawala) को लोकल ट्रेन (Mumbai Local) में की अनुमति दी, अब डब्बावालों की सेवा शुरु होने जा रही है। मुंबई रेलवे मंडल ने पत्रक जारी कर दिया है, अब डब्बावाले अपना पहचान पत्र दिखाकर लोकल में यात्रा कर पाएंगे। 

लॉकडाऊन (Lockdown) ने मुंबई के डब्बावालों की हालत कमजोर कर दी है। बीते 6 महीने से रेलवे सेवा बंद होने के कारण डब्बावालों की सर्विस बंद पड़ी थी। इस दौरान कई डब्बावालों को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा है। यहां तक कि उनके पास खाने की भी विकट समस्या पैदा हुई। जिसको ध्यान में रखते हुए मुंबई डब्बेवाला असोसिएशन ने रलवे से डब्बावालों को लोकल में यात्रा करने की अनुमति मांगी। 

यह भी पढ़ें: त्यौहारी सीजन के दौरान COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र ने एसओपी जारी किया

राज्य सरकार द्वारा की गई शिफारस के बाद रेलवे ने डब्बावालों को लोकल में यात्रा करने की अनुमति दे दी। पर इसके लिए आवश्यक क्यूआर कोड न होने के कारण डब्बावालों को यात्रा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

आखिरकार मंगलवार को मुंबई रेलवे मंडल ने पत्र निकाल दिया डब्बावालों का समावेश अत्यावश्यक सेवा में किया। एक  नहीं बल्कि कई डब्बावालों के पास एन्ड्रॉइड मोबाईल फोन नहीं है, इसलिए उन्हें सिर्फ पहचान पत्र दिखाकर यात्रा करने की अनमुति दे दी गई है। मुंबई डब्बावाला असोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष तलेकर ने राज्य सरकार समेत रेलवे प्रशासन का आभार प्रगट किया है। 

यह भी पढ़ें: कोरोना के कारण इतने रेलवे कर्मचारियों की मृत्यु हो गई

अगली खबर
अन्य न्यूज़