मुंबई- पहली AC डबल-डेकर ई-बस अगले सप्ताह से होगी शुरु

मुंबईकरों की चहेती बेस्ट की  डबलडेकर ( BEST Double decker bus) ) अब एक नए आधुनिक इलेक्ट्रिक अवतार में मुंबईकरों की सेवा के लिए हाजिर हो रहा है। इस डबल डेकर बस का सफर अगले हफ्ते ही शुरू हो जाएगा। (MUMBAI FIRST AC DOUBLE DECKER BUS TO START FROM NEXT WEEK)

शुरुआत में उसे सांताक्रूज से कुर्ला रूट पर पेश करने की योजना है। यह डबल डेकर बैटरी से चलेगा और पूरी तरह से वातानुकूलित है। इस डबल डेकर में दो दरवाजे हैं। मार्च के अंत तक ऐसे 200 एसी इलेक्ट्रिक (AC ELECTRIC BUS) डबल डेकर बेस्ट (BEST) बेड़े में शामिल किए जाएंगे।कोलाबा, मजस और कुर्ला डिपो में बसों की पार्किंग की सुविधा देने की योजना है। इसके लिए कोलाबा, मजस और कुर्ला डिपो में बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं।

नए ई-डबल डेकर में 78 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इन बसों में दो दरवाजे हैं। इन बसों की रंग योजना आकर्षक है और इन बसों का स्वामित्व लंदन की स्विच मोबिलिटी के पास है और उन्होंने भारत में हिंदुजा समूह के साथ एक समझौता किया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले साल अगस्त में यशवंतराव चव्हाण केंद्र में एक भव्य समारोह में देश के पहले इलेक्ट्रिक डबल डेकर का अनावरण किया। कुछ दिनों पहले मुंबई नगर निगम का करीब 50 हजार करोड़ का बजट पेश किया गया था और कहा गया था कि बेस्ट की योजना तीन हजार नई इलेक्ट्रिक बसों को बेस्ट के बेड़े में शामिल करने की है।

यह भी पढ़े मुंबई से शिर्डी और सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस का पूरा टाइम टेबल हुआ जारी

अगली खबर
अन्य न्यूज़