मुंबई - प्लेटफॉर्म टिकट के बढ़े दाम

दिवाली के मौके पर रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त भीड़ से बचने के लिए मध्य रेलवे  ( central railway) और पश्चिम रेलवे ( western railway)  ने प्लेटफॉर्म टिकट ( platform ticker rate)  के रेट बढ़ा दिए हैं। इस त्योहारी सीजन के दौरान रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ से बचने और अनावश्यक भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है. मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे ने अपने कुछ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में वृद्धि की है। बढ़ी हुई दरें 22 अक्टूबर सुबह से लागू कर दी गई हैं। 

त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मुंबई और गुजरात के प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट का किराया शनिवार से 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है। हालांकि, इन कीमतों को अस्थायी आधार पर लागू किया गया है। यह मूल्य वृद्धि 31 अक्टूबर तक लागू रहेगी। सेंट्रल रेलवे के सीएसएमटी, ठाणे, कल्याण, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, पनवेल और पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल, दादर, बोरीवली, बांद्रा टर्मिनस में प्लेटफॉर्म टिकट बढ़ाए गए हैं।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) शिवाजी सुतार ने शुक्रवार को बताया कि नया किराया छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, ठाणे, कल्याण और पनवेल पर लागू होगा. ये स्टेशन लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले जंक्शन हैं।शिवाजी सुतार ने यह भी कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए यह वृद्धि की गई है।

प्लेटफॉर्म टिकटों में इस तरह की अस्थायी वृद्धि को मुंबई क्षेत्रीय रेलवे द्वारा पिछले दो वर्षों में कई बार लागू किया गया है। साथ ही, पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल, दादर, बोरीवली, बांद्रा टर्मिनस, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशनों पर किराए में वृद्धि की गई है।

दिवाली और छठ के मद्देनजर यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए लगातार नई ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ेदिवाली के बाद मुंबई की हवा की गुणवत्ता हुई खराब

अगली खबर
अन्य न्यूज़