ST निगम इस तारीख से शुरू करेगी स्लीपर बसें

महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम अप्रैल 2023 तक स्लीपर बसों (स्लीपर बस) को लॉन्च करने के लिए 50 गैर-वातानुकूलित बसों की योजना बना रहा है। 

इनमें से अधिकतर बसें मुंबई-कोंकन मार्ग पर शुरू की जाएंगी। कुल लागत अनुबंध के आधार पर बसें शुरू की जाएंगी, ताकि किराया एमएसआरटीसी प्राधिकरण द्वारा पुनर्प्राप्त किया जा सके। ठेकेदार ड्राइवरों को सेवाएं प्रदान करेगा और प्राधिकरण ठेकेदारों की सेवा के लिए एक निश्चित राशि देगा।

MSRTC के अधिकारी ने कहा कि नियोजित कक्षाओं में यात्रियों और लोगों की संख्या शाम को इनमें से अधिकतर बसों को छोड़ देगी। वर्तमान में, निगम को राज्य भर में लगभग 150 गैर-एसी स्टीयर / स्लीपर बसों के रूप में जाना जाता है, जिन्हें सेमी-स्लीपर बस भी कहा जाता है।

इस सेमी-स्लीपर बस में 30 पुशबैक सीटें और 15 नींद की बर्थ है। नई बसों में सभी 40 स्लीपरों का भंडाफोड़ किया जाएगा। इन बसों में लैंप, नाइट लैंप, चार्जिंग पॉइंट्स, प्रशंसकों और दो बड़े स्टोरेज डिब्बों जैसे सुविधाएं होंगी। बसें भी आग लगती हैं। अगले 45 दिनों में प्रोटोटाइप बस की संभावना है।

इस योजना के लिए एमएसआरटीसी ऑपरेशन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वे राज्य में तालुक और गांवों को सीधे राज्य में जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। वर्तमान में, लोगों को या तो रेल या निजी ऑपरेटर के साथ यात्रा करना है। ये विकल्प सीधे गांवों से जुड़े नहीं हैं। हालांकि, सेंट महामंडल लोगों की एक ही समस्या को हल करेगा। एमएसआरटीसी वर्तमान में राज्य भर में लगभग 16,500 बसें चलाता है। यह सेवा हर दिन लगभग 70 लाख यात्रियों की सेवा करती है। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़