मुंबई ट्रैफिक पुलिस शराब पीकर गाड़ी चलाने पर नकेल कसने के लिए विशेष अभियान शुरू करेगी

(Representational Image)
(Representational Image)

20 दिसंबर से मुंबई ट्रैफिक पुलिस (Mumbai traffic police)  द्वीप शहर में शराब पीकर गाड़ी चलाने पर नकेल कसने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करेगी, रिपोर्ट में कहा गया है।  COVID-19 महामारी के कारण, यातायात पुलिस की योजना विशेष पहल के दौरान श्वास विश्लेषक का उपयोग करने के लिए आवश्यक उपाय करती है।

मुंबई में महत्वपूर्ण स्थानों पर 90 से अधिक नाकाबंदी बिंदु बनाए जाएंगे।  यहां शराब पीकर गाड़ी चलाने पर नकेल कसने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।  खातों के अनुसार, यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने विस्तार से बताया कि कैसे जरूरत पड़ने पर मोटर चालकों के रक्त के नमूने भी एकत्र किए जाएंगे।

संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के आधार पर शराब पीकर गाड़ी चलाने या ड्रग्स के प्रभाव में गाड़ी चलाने पर जुर्माना बढ़ा दिया गया है।  यह क्रमशः  2,000 से  10,000 और 3,000 से 15,000 तक किया गया है।

इससे पहले शराब के नशे में गाड़ी चलाने या शराब पीकर गाड़ी चलाने के दोबारा अपराध करने पर 3,000 रुपये का जुर्माना लगाने का कानून केवल तभी था जब दूसरा अपराध पिछले एक के तीन साल में किया गया हो।  लेकिन, अब नए कानून के जरिए इसमें संशोधन किया गया है।

दूसरी ओर, राजमार्ग सुरक्षा गश्ती (HSP) के आंकड़ों के आधार पर, रविवार और सोमवार को, पूरे महाराष्ट्र में, यातायात पुलिस ने उन मोटर चालकों को 57,977 ई-चालान जारी किया, जो कुल मिलाकर  4.51 करोड़ का जुर्माना वसूल कर रहे हैं, इस बात पर प्रकाश डाला गया।

यह भी पढ़ेCOVID-19: बीएमसी ने शुरू किया रात में टीकाकरण अभियान

अगली खबर
अन्य न्यूज़