मुंबई से इंदौर के बीच नई रेल परियोजना

रेलवे की ओर से जल्द ही मुंबई और इंदौर के बीच की दूरी को कम किया जाएगा। इंदौर-मनमाड नई रेल परियोजना के लिए मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार, मध्यप्रदेश सरकार, रेल मंत्रालय और जहाजरानी मंत्रालय के बीच करारनामे पर हस्ताक्षर हुए। इस नई रेल परियोजना के पूरा होने पर मुंबई से इंदौर की दूरी लगभग 171 किलोमीटर कम होगी। साथ ही दिल्ली-चेन्नई और दिल्ली-बंगलुरु के बीच की दूरी 325 किलोमीटर कम हो जाएगी।

362 किलोमीटर की इस नई रेल लाइन

इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितीन गडकरी, रेलमंत्री पीयूष गोयल और केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे मौजूद थे। इस रेल लाइन का निर्माण रेल मंत्रालय के द्वारा किया जाएगा। लगभग 362 किलोमीटर की इस नई रेल लाइन के निर्माण पर 8575 करोड़ रुपये रकम खर्च होगी। एमओयू के बाद केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि अभी मनमाड से इंदौर तक जाने के लिए लगभग 815 किमी का सफर तय करना पड़ता है। इस रेल लाइन के बनने पर सफर कम होकर 644 किलोमीटर का रह जाएगा।

व्यापार को बढावा

एमओयू के बाद केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि सामान ले जाने वाले कन्टेनर इंदौर से मनमाड होते हुए सीधे जवाहरलाल नेहरु पोर्ट भी जा सकेंगे। इससे व्यापार को बढावा मिलेगा। साथ ही बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़