मुंबई : मेट्रो के खंभों पर लिखे नंबरों की सहायता से लोग ढूंढ रहे हैं पता

कहते हैं क्रिएटिविटी हर जगह है, बस उसे करने या देखने के लिए नजरें होनी चाहिए। मुंबई (mumbai) में किसी का पता ढूंढना एक टेढ़ी खीर है। लेकिन अब किसी का पता तलाशने में मुंबई मेट्रो (mumbai metro) के खंभे यानी पीलरों में लिखे गए नंबर सहायता कर रहे हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि, मुंबई में इस समय मेट्रो का जाल बिछा हुआ है। हर जगह मेट्रो का काम चल रहा है। और सबसे पहले बन रहे हैं खंभे। इन खंभों पर सीरियल नंबर लिखा गया है। अब कोई किसी के यहां जाता है या किसी को तलाश करता है तो लोग मेहमान या संबंधित व्यक्तियों को बजाय पता बताने के इन खंभों पर लिखे गए नम्बरों को फॉलो करने के लिए कहते हैं। यानी इन खंभों की सहायता से किसी का पता और ढूंढना अब काफी आसान हो गया है। 

गोरेगांव लिंक रोड (goregaon link road) पर गैराज चलाने वाले इमरान खान कहते हैं कि, वे दिन भर में 10 घंटे अपनी गैराज पर ही काम करते हैं, और इस दौरान कई लोग उनसे पता पूछते हैं, कई लोग आसानी से समझ जाते हैं तो कई लोग नहीं समझ पाते। तो इससे लोगों को पता बताने में ही इमरान का काफी समय चला जाता था।

लेकिन इन खंभों की सहायता से वे मात्र कुछ सेकेंड में ही लोगों को पता बता देते हैं। पता पूछने वाले को वे केवल खंभों पर लिखे गए नंबर्स को फॉलो करने के लिए बोलते हैं।

वैसे आपको बता दें कि, इस समय मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण लगभग 8 मेट्रो परियोजनाओं पर काम कर रहा है।

MMRDA का मानना है कि इन पीलरों पर लिखे गए नम्बरों से सड़क के साथ-साथ इमारतों और दूकानों को ढूंढना आसान हो गया है। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़