हड़ताल के मद्देनजर रविवार को पेट्रोल पंप बंद होंगे ?

अगर पेट्रोल पंप मालिकों की मांगे नहीं मानी गई तो आने वाले रविवार को पेट्रोल पंप बंद हो सकते हैं। दरअसल पेट्रोल पंप मालिकों और तेल कंपनियों के आपसी फायदे के लिए आपस में यह खींचतान मची है।

अपूर्व चंद्र समिति की सिफारिशों को लागू नहीं करने के लिए तेल कंपनियों के खिलाफ पेट्रोल डीजल मालिकों ने बुधवार से ईंधन खरीदना बंद कर दिया है। उन्होंने अब रविवार को पंपों को बंद रखने की चेतावनी दी है। इससे ईंधन की कमी हो सकती है और सामान्य लोगों के लिए असुविधा हो सकती है।

पेट्रोल पंप के मालिकों ने अपूर्व चंद्र समिति के कार्यान्वयन की मांग का पालन करना शुरू कर दिया है। पेट्रोल की कमी 14 मई से महसूस की जा सकती है क्योंकि पंपों के पास अब तक पर्याप्त ईंधन बचा था। पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने 15 मई से सुबह 9 बजे से 6 बजे तक पंप खोलने का फैसला किया है।

अपूर्व चंद्र समिति वर्ष 2010 में बनाई गई थी। समिति की कुछ सिफारिशों को पेट्रोल पंप मालिकों के फायदेमंद के लिए बनी थी। समिति की रिपोर्ट को 2012 में सरकार ने स्वीकार कर लिया था लेकिन तेल कंपनियों ने इस समिति की सिफारिशों को लागू करना शुरू नहीं किया। जिसके परिणामस्वरूप साल 2012 में 1 और 2 अक्टूबर को भी पंप मालिकों ने हड़ताल शुरू की थी।

इस हड़ताल का असर था कि तेल कंपनियों को थोड़ी सी मार्जिन देकर पेट्रोल पंपों के लाभ में वृद्धि की गई थी। सितंबर 2013 में पेट्रोलियम मंत्रालय ने तेल कंपनियों को समिति की सिफारिशों को लागू करने के निर्देश दिए थे लेकिन इस आदेश का अभी तक पालन नहीं किए गया।

राज्य में कुल 4,700 पेट्रोल पंप हैं जबकि मुंबई में 223 हैं। अगर ये पेट्रोल पंप बंद रहते हैं तो आम लोगों को रविवार को काफी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।


डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दे) 

अगली खबर
अन्य न्यूज़