रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली की मुफ्त की वाई-फाई सेवा से google ने हाथ खींचा

कुछ साल पहले दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने भारत के लगभग 400 रेलवे स्टशनों पर मुफ्त में वाई-फाई(wi-fi) सेवा शुरू करने के लिए भारतीय रेलवे (indian rail) और रेलटेल (RailTel) के साथ मिलकर साझेदारी में सेवा शुरू किया था। लेकिन अब इस सेवा से गूगल ने अलग होने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि 400 से ज्यादा स्टेशन पर मुफ्त में मिलने वाली वाई-फाई सेवा को बंद इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि टेलीकॉम बाजार (telecom market) में डाटा प्लान (data plan) कम कीमत के साथ उपलब्ध हैं। हालांकि इस सेवा को शुरू करने में गूगल का साथ दिया था भारतीय कंपनी रेलटेल ने। रेलटेल का कहना है कि यात्रियों को मुफ्त में वाई-फाई की सेवा मिलती रहेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल ने अपने जानकारी देते हुए बताया है कि भारत में अब इंटरनेट (internet) पहले की तुलना में काफी सस्ता हो गया है। साथ ही इंटरनेट की पहुंच हर व्यक्ति हो गयी है। इसके अलावा ट्राई (TRAI) ने बीते पांच सालों में डाटा प्लांस की कीमतों में 90 फीसदी कटौती की है। यही नहीं गूगल का यह भी कहना है कि उसक लक्ष्य भी पूरा हो गया है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा समय में भारतीय उपभोक्ता हर महीने करीब 10 जीबी डाटा इस्तेमाल करते हैं। जबकि दूसरी तरफ विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले कुछ सालों में यह आकंड़ा 10 जीबी से बढ़कर 20 जीबी तक पहुंच जाएगा।

भारत में वाई-फाई प्रोग्राम की सफलता को देखते हुए गूगल ने इसे अन्य देशों में भी पेश करने का फैसला लिया था। लेकिन अब कंपनी इस योजना को भारत में बंद करने जा रही है। हालांकि, गूगल इस योजना को धीरे-धीरे बंद करेगी।

आपको बता दें कि जब इस सेवा की शुरूआत  की गयी थी, तो उसके कुछ दिन बाद एक रिपोर्ट में कहा गया था कि, नेट का यूज करने वाले अधिकतर यूजर्स नेट का उपयोग पोर्न देखने के लिए अधिक करते हैं.

अगली खबर
अन्य न्यूज़