जल्द ही शुरु होगा मुंबई-पुणे और मुंबई-नाशिक पर रेलवे का ट्रायल रन

मध्य रेलवे अगले महीने से  मुंबई-पुणे और मुंबई-नाशिक मार्गों पर इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) रेक का ट्रायल रन शुरू करेगा।  परीक्षण रेक को पूरी तरह से चलने वाली लोकल ट्रेनों के रूप में संचालित करने की व्यवहार्यता का पता लगाएगा। मुंबई से 200 किलोमीटर के भीतर स्थित पुणे और नासिक तक उपनगरीय ट्रेनों को विस्तारित करने की मांग की गई है। 

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से मिला रेक

दरअसल इस ट्रायल में पहली बार, EMU इंजिन वाली ट्रेन  घाट और ढलानभरों वाले इलाके से गुजरेगी। मध्य रेलवे  को मुंबई डिवीजन को चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से रेक मिला है हालांली उन्हें कुछ तकनीकी और सॉफ्टवेयर संशोधन की आवश्यकता है। ये सभी संशोधन मुंबई में एक कार शेड में किए जा रहे हैं। जब वे पूर्ण हो जाएंगे, तो  ट्रायल शुरू हो जाएगा।

 इस कार्य को पूरा करने के लिए कम से कम एक महीने की आवश्यकता है, जिसमें घाटों में रेक के संचालन के लिए सुरक्षा संबंधित कार्य शामिल है।यदि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित और व्यापक कदम उठाए जाते हैं तो रेल सेवा को नासिक तक चलाया जा सकता है।  हालांकी 200 किलोमीटर तक लोकल ट्रेनों का संचालन करना लोकल ट्रेन के सामने और एक बड़ी चुनौती हो सकती है।  

यह भी पढ़ेएयर इंडिया शुरू करेगी मुंबई-गोरखपुर वाया लखनऊ

अगली खबर
अन्य न्यूज़