वेस्टर्न रेलवे में जल्द दौड़ेगी दूसरी एसी लोकल ट्रेन

पश्चिम रेलवे के यात्रियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि जल्द ही इस रूट पर दूसरी एसी लोकल ट्रेन दाखिल होने वाली है। हालांकि अभी इसका ट्रायल होना बाकी है इसीलिए थोड़े दिन यात्रियों को और इंतजार करना पड़ सकता है। बताया जाता है कि यह ट्रेन वर्तमान में चलने वाली एसी ट्रेन से भी अधिक एडवांस है। 

यह नयी एसी लोकल भी इंटिग्रेल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में बनी है। इस एसी लोकल में वर्तमान एसी लोकल की अपेक्षा अधिक जगह उपलब्ध होगी क्योंकि नयी एसी लोकल ट्रेन में मोटर यूनिट डिब्बों के नीचे लगाई गई है, मोटर यूनिट डिब्बों के नीच शिफ्ट करने की वजह से ज्यादा सीटों की व्यवस्था हुई है। जबकि सामान्यतया लोकल ट्रेनों में हर तीन-चार डिब्बों के बाद कुछ जगहों में मोटर यूनिट होती है। मौजूदा एसी लोकल में 1116 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है, जबकि नई एसी लोकल में 1208 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

सूत्रों के मुताबिक इस नयी ट्रेन के दरवाजे खुलने-बंद होने में कम समय लगेगा क्योंकि दरवाजे खुलने और बंद होने के लिए 6 डिब्बों में अगल से पावर सप्लाई की गई है। इसके अलावा 12 में से 6 कोच में मोटरिंग होने के कारण इसकी रफ़्तार मौजूदा एसी लोकल ट्रेन की अपेक्षा अधिक होगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़